लोकप्रिय हो रहे पर्यटन विभाग के नये टूर पैकेज

विदेशी पर्यटक दिखा रहे ज्यादा रुचि, कर रहे सम्पर्क

ashok.mishra@inext.co.in

LUCKNOW: 1857 में यूपी के मेरठ से शुरू हुए गदर की यादें अब पर्यटक ताजा कर सकेंगे। रेंजीडेंसी जैसी इमारतों पर हुए हमले से लेकर उन्हें बिठूर और झांसी में भड़की आजादी की चिंगारी की झलक देखने को मिलेगी। इतना ही नहीं, यूपी में कन्नौज जैसे इलाकों में बनने वाली इत्र, भदोही की कालीन, बनारस और बरेली का जरी वर्क और सहारनपुर और मुरादाबाद की लकड़ी और पीतल की नक्काशी का नजारा भी देखने को मिलेगा। यूपी टूरिज्म ने सर्दियों के लिए ऐसे तमाम टूर पैकेज की शुरुआत की है जिन्हें खासे लोकप्रिय भी हो रहे हैं।

पिछले साल हुई शुरुआत

यूपी टूरिज्म द्वारा शुरू किए गये आठ कस्टमाइज टूर पैकेज पर्यटकों को लुभा रहे हैं। पिछले साल किया गया यह प्रयोग सफलता की ओर बढ़ रहा है। कई पर्यटकों द्वारा इसमें खासी रुचि दिखाये जाने के बाद इस बार इसे व्यापक पैमाने पर करने की तैयारी है। दरअसल विदेशों से भी इस बाबत टूर ऑपरेटर्स जानकारियां मांग रहे हैं। यूपी टूरिज्म के अधिकारियों की मानें तो रोजाना चार से पांच फोन इन टूर पैकेज के लिए आ रहे हैं। ज्यादातर लोगों की रुचि आजादी की लड़ाई, इत्र के कारोबार तथा हैंडीक्राफ्ट से जुडे टूर पैकेज में है। इसे देखते हुए यूपी टूरिज्म इसे व्यापक पैमाने पर जारी रखने की योजना बनाने में जुट गया है। माना जा रहा है कि धार्मिक स्थलों के बाद ये टूर पैकेज सर्वाधिक लोकप्रिय हो सकते है।

ये टूर पैकेज खासे लोकप्रिय हो रहे हैं। यूपी टूरिज्म के सेंटर्स के अलावा प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स और दिल्ली में काम कर रहे ट्रेवल एजेंट इसमें खासी रुचि दिखा रहे हैं।

अविनाश मिश्रा

मैनेजर, यूपी टूरिज्म

ये टूर पैकेज लुभा रहे पर्यटकों को

1. फ्रेगनेंस ट्रेल- दि सेंट, परफ्यूम टूर : लखनऊ-कन्नौज-लखनऊ का एक दिन का टूर

ख्। ताना-बाना-गहना ट्रेल - दि टेक्सटाइल एंड ज्वैलरी टूर : लखनऊ-वाराणसी- आगरा का एक दिन का टूर

फ्। घराना ट्रेल- जर्नी थ्रू म्यूजिकल घराना ऑफ यूपी : कैराना, शामली, रामपुर, आगरा, फर्रुखाबाद, लखनऊ, आजमगढ, बनारस का सात दिन का टूर

ब्। बर्डिग ट्रेल : ओखला, सूरजपुर, नोएडा, आगरा, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, उन्नाव, हरदोई, दुधवा का तीन दिन का टूर

भ्। गदर ट्रेल-क्8भ्7 : दिल्ली, मेरठ, एटा, कालपी, झांसी, बिठूर, कानपुर और लखनऊ का तीन दिन का टूर

म्। दि ग्लास ट्रेल : दिल्ली-फिरोजाबाद-दिल्ली का एक दिन का टूर

7. कंट्रीसाइड ट्रेल- विलेज टूर- आर्चर्ड टूरिज्म : आजमगढ़, लखनऊ, आगरा व बुलंदशहर का एक दिन का टूर

8. हैंडीक्राफ्ट ट्रेल : लखनऊ, आगरा, मुरादाबाद, सहारनपुर वाराणसी का तीन दिन का टूर