दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

KANPUR:

आईआईटी में जल्द ही नया पीजी कोर्स स्टार्ट हो जाएगा। मैनेजमेंट ने टू इयर एमएससी प्रोग्राम इन इकोनामिक्स साइंसेस शुरू करने की कवायद तेज कर दी है। डिपार्टमेंट हेड प्रपोजल बनाकर संस्थान की एजूकेशन पॉलिसी कमेटी के पास भेज रहे हैं। कमेटी से ग्रीन सिग्नल मिलते ही इस प्रपोजल को सीनेट में रखा जाएगा। इस कोर्स में भी करीब ब्0 सीट पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा। अहम बात यह है कि इस डिपार्टमेंट में रिसर्च वर्क पर फोकस किया जा रहा है। हालांकि इकोनामिक्स में पीएचडी करीब चार दशक पहले से संस्थान में कराई जा रही है.


 

भ् महीने पहले बना नया डिपार्टमेंट

आईआईटी मे इयर ख्00भ् में शुरू किए गए ह्युमैनिटीज डिपार्टमेंट म् मई ख्0क्7 को अर्थ साइंस डिपार्टमेंट बना दिया गया, जिसके हेड प्रोफेसर जॉयदीप दत्ता हैं। मालूम हो कि अर्थ साइंस डिपार्टमेंट में सबसे ज्यादा फोकस पीएचडी पर किया जा रहा है। इस टाइम इस डिपार्टमेंट में करीब ख्क् स्टूडेंट्स पीएचडी कर रहे हैं। खास बात यह है कि पीएचडी करने वाले स्टूडेंट्स के ज्यादातर प्रोजेक्ट सोसायटी से रिलेटेड हैं। डेवलपमेंट, हेल्थ, एजुकेशन व संस्थान से सीधे कनेक्ट होने वाले टॉपिक पर आईआईटियंस रिसर्च कर रहे हैं। यही नहीं दीप मुखर्जी आटो मोबाइल सेक्टर की अहम कंपनी मारुति सुजुकी की हाई ब्रिड कार पर रिसर्च व एनालिसिस कर रहे हैं।


 

फेमस अर्थशास्त्री विजिटिंग प्रोफेसर

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया डेविस के प्रोफेसर एलेन ओस्ट्रीट नेक्स्ट मंथ के थर्ड वीक में डिपार्टमेंट में दस दिन के प्रवास पर आ रहे हैं। जबकि यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के प्रो जेम्स फोस्टर जुलाई में संस्थान प्रवास पर आए थे। संस्थान प्रशासन ने उन्हें डिस्टिंग्विश ऑनरेरी प्रोफेसर का दर्जा दिया है। आईएसआई कोलकाता के प्रोफेसर सत्य चक्रवर्ती डिपार्टमेंट की विजिट पर हैं। वह बुधवार की शाम को यूजी स्टूडेंट्स के लिए वोटिंग गेम पर टॉक देंगे।

 

वर्जन

हाल ही में अर्थ साइंस डिपार्टमेंट बना है। डिपार्टमेंट में करीब क्फ् फैकल्टी मेंबर्स काम कर रहे हैं। इनकी संख्या करीब ख्भ् से फ्0 करने का प्लान बन चुका है। रिक्रूटमेंट प्रॉसेस जारी है। ख् इयर एमएससी प्रोग्राम इन इकोनामिक्स साइंसेस शुरू करने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। एजूकेशन पालिसी कमेटी में पास होते ही इसे सीनेट में रखा जाएगा।

- प्रो। जॉयदीप दत्ता, एचओडी अर्थ साइंस डिपार्टमेंट