- सीएम ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं दीं

DEHRADUN : सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रदेश वासियों को नये साल की शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में सीएम ने नये साल में देश में विकास की दृष्टि से उत्तराखंड को देश के अग्रणी राज्यों में शुमार करने का संकल्प लिया है। सीएम ने कहा, हमारा प्रयास योजनाओं के धरातलीय क्त्रियान्वयन का है। समाज के अन्तिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक विकास योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित हो, इसके लिये समेकित प्रयास किये जा रहे हैं।

गैरसैंण अस्मिता का सवाल

सीएम ने कहा कि गैरसैंण हमारे लिये राज्य की अस्मिता से जुड़ा सवाल है। गैरसैंण में पहली बार विधानसभा का शीतकालीन सत्र का आयोजन कर राज्य के समग्र विकास की दिशा में मजबूत कदम बढ़ाये हैं। केदारनाथ के पुनर्निर्माण के लिये केदारनाथ उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट का गठन किया गया है। इससे इस क्षेत्र के विकास में और तेजी आयेगी।

पलायन पर चिन्ता

सीएम ने पर्वतीय क्षेत्रों से होने वाले पलायन पर भी चिन्ता जताई। उन्होंने कहा कि इसके लिये पलायन आयोग का गठन किया है। उन्होंने कहा कि लोक सेवकों के स्थानांतरण में पारदर्शिता लाने और सरकारी मशीनरी को सुदृढ़ करने के लिये ट्रांसफर एक्ट बनाया गया है। पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन की दिशा में कदम बढ़ाते हुए सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टालरेंस नीति अपनाई गई।

सीएम डैशबोर्ड तैयार

उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यो में गतिशीलता व पारदर्शिता लाने और आम जनता को सरकार की योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिये सीएम डैशबोर्ड तैयार किया गया है। इससे जनसेवाओं को पारदर्शी बनाने में मदद मिलेगी। इसमें सभी विभागों की जानकारी उपलब्ध रहेगी।

किसानों को कर्ज

सीएम ने कहा कि प्रदेश में कृषि और ग्राम्य विकास के लिये किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से दो प्रतिशत ब्याज पर एक लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराने के लिए दीन दयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना शुरू की गई है। अब तक लगभग एक लाख किसानों को सस्ता ऋण उपलब्ध कराया जा चुका है।

पर्यटन का बढ़ावा

प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी प्रभावी प्रयास किये जा रहे हैं। क्फ् जिलों में क्फ् नये पर्यटन डेस्टिनेशन बनाये जा रहे हैं। ख्0क्7 में ख्ख् लाख से ज्यादा पर्यटक चारधाम यात्रा में आये। प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आयें, इसके लिये केदारनाथ व बदरीनाथ के सौन्दर्यीकरण पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कोटद्वार में कोटद्वार ईको टूरिज्म सर्किट विकास एवं सफारी वाहनों का संचालन शुरू किया गया है।

ऊर्जा प्रदेश बनेगा

सीएम ने कहा कि लंबित फ्फ् जल विद्युत परियोजनाओं के संचालन में केन्द्र द्वारा सकारात्मक सहयोग दिया जा रहा है। राज्य में ख्भ्000 मेगावाट विद्युत उत्सर्जन क्षमता है, किन्तु अभी हम ब्000 मेगावाट का ही उत्पादन कर पा रहे हैं। उत्तराखंड को ऊर्जा प्रदेश बनाने के लिये हमारे प्रयास जारी हैं।

ई-हेल्थ की शुरुआत

राज्य के दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में ई-हेल्थ सेंटर की शुरुआत के लिये आईटी कम्पनी के साथ एमओयू किया गया। राज्य के फ्भ् अस्पतालों में टेली रेडियोलॉजी एवं टेली मेडिसिन योजना प्रारम्भ की गई है। सभी जिला अस्पतालों में न्यूनतम दो बेड के आईसीयू बनाने का निर्णय लिया गया है। बड़ी संख्या में डाक्टरों व नर्सो की तैनाती पर्वतीय क्षेत्रों में की जा रही है।