- डीएम ने लगाई सर्किल रेट पर मोहर

- रजिस्ट्री कराने को दिन भर रही भारी भीड़

- करीब तीन करोड़ रुपए का खरीदा गया स्टांप

Meerut : शुक्रवार यानि आज से नए सर्किल रेट लागू होने जा रहे हैं। निबंधन अधिकारियों की मानें तो डीएम ने सर्किल रेट्स को हरी झंडी दिखा दी है। वहीं नए सर्किल रेट्स लागू होने से पहले रजिस्ट्री डिपार्टमेंट के सभी जोन में रजिस्ट्री कराने की भीड़ उमड़ पड़ी। आम दिनों के मुकाबले लोगों ने अधिक स्टांप भी खरीदे और काफी संख्या में प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री भी हुई।

आज से महंगी होगी प्रोपर्टी

आज से जिले में प्रॉपर्टी महंगी होने जा रही है। रजिस्ट्री विभाग के हिसाब से जिले के सभी छह जोन में क्0 से क्भ् फीसदी तक प्रॉपर्टी की बढ़ोत्तरी हो जाएगी। एआईजी स्टांप एसडी सिंह ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट की ओर से सर्किल रेट्स को हरी झंडी मिल चुकी है। ऐसे में सर्किल रेट्स को लागू करने में कोई दिक्कत नहीं हैं।

उमड़ी भीड़

नए सर्किल रेट लागू होने से पहले पब्लिक की ओर अपनी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराने को स्टांप एवं निबंधन डिपार्टमेंट के सभी जोन में भीड़ उमड़ पड़ी। जोन-फ् सब रजिस्ट्रार एमपी मिश्रा की मानें तो आज सुबह से ही भीड़ आनी शुरू हो गई थी। कर्मचारियों को सांस लेने की फुर्सत भी नहीं मिल रही थी। वहीं सरधना तहसील के सब रजिस्ट्रार केके यादव के अनुसार आखिरी दिन भीड़ होने की सबसे बड़ी वजह शनिवार से नए सर्किल रेट लागू होना है।

करोड़ों के बिक गए स्टांप

अधिकारियों की मानें तो नए सर्किल रेट लागू होने के एक दिन पहले यानी पुराने सर्किल के आखिरी दिन करीब तीन करोड़ रुपए का स्टांप रजिस्ट्री डिपार्टमेंट को प्राप्त हुआ। वहीं लोगों ने आज की डेट में भी स्टांप खरीदे। एक स्टांप वेंडर के अनुमान के मुताबिक करीब डेढ़ करोड़ रुपए के अतिरिक्त स्टांप बिके। अगर बात जोन के हिसाब से करें तो सबसे ज्यादा स्टांप जोन-फ् में 80 लाख रुपए का स्टांप प्राप्त हुआ। उसके बाद सरधना भ्8 लाख रुपए स्टांप मिला।

शुक्रवार से नए सर्किल रेट लागू हो रहे हैं। इसलिए अपनी प्रोपर्टी की रजिस्ट्री कराने को गुरुवार को काफी भीड़ रही। करीब तीन करोड़ रुपए का स्टांप प्राप्त हुआ।

- शिवदत्त सिंह, एआईजी, स्टांप एवं निबंधन विभाग