-टेट पास गोपाल करना चाहता है पीएचडी, लेक्चरर बनने की इच्छा

RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बुधवार को डिग्री लेने वाले सैकड़ों स्टूडेंट्स में एक गोपाल साव भी शामिल थे, जिन्होंने न्यूज पेपर बेच कर अपनी एमफिल की पढ़ाई पूरी की है। सोशल साइंस के डीन डॉ। करमा उरांव के हाथों डिग्री पाने वाले गोपाल का कहना है कि अब उसे पीएचडी करना है। उनकी तैयारी लेक्चरर बनने की है।

क्0 बजे क्लास में हाजिर

गोपाल साव ने बताया कि वह लालपुर में किराए के कमरे में रहते हैं। रोज पौ फटने से पहले वह शहर में घूम-घूम कर न्यूज पेपर बांटने निकल जाते हैं। इसके बाद आठ-नौ बजे तक घर-घर में न्यूज पेपर डालने के बाद थके-हारे घर लौटते हैं। रांची में अकेले रह रहे गोपाल साव खाना भी खुद से बनाते हैं। इसके बाद ज्योग्राफी सब्जेक्ट से एमफिल करने वाले रोज सुबह क्0 बजे क्लास करने चले जाते हैं। इसके बाद घर में भी पढ़ाई करते हैं।

टेट पास हैं गोपाल साव

मूल रूप से बिहार के रहने वाले गोपाल साव ने बताया कि उन्होंने टेट की परीक्षा भी पास कर ली है। उन्होंने बताया कि उनके पिता नकुल साव किसान हैं। घर की माली हालत ठीक नहीं है। ऐसे में जब उन्होंने अपनी पढ़ाई की इच्छा परिजनों के समक्ष जताई, तो पापा ने खुद से पढ़ाई करने की बात कह दी। इसके बाद मैं खुद से कमा कर पढ़ाई कर रहा हूं। मेरा लक्ष्य है पीएचडी करना। इसके बाद लेक्चरर की नौकरी पानी है।