-शनिवार को दिनभर रही धुंध, लोगों को हुई सांस लेने में दिक्कत

-15 नवंबर को बारिश के आसार, धुंध ने बढ़ाई मुश्किलें

Meerut : दिल्ली-एनसीआर की तरह मेरठ में भी जहरीली धुंध की चादर दिनभर आसमान को ढके रही। हवा का दबाव कम होने से धुंध का असर बढ़ गया तो वहीं लोगों को दिनभर सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही थी। शाम होते-होते इस जानलेवा धुंध की चादर और गहरी हो गई को दृश्यता शून्य के आसपास थी। मौसम वैज्ञानिकों को मानना है कि हवा की चाल से धुंध कम होने के आसार हैं तो 15 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश होने का पूर्व अनुमान है।

प्रभावित रहा जनजीवन

मौसम में हो रहे बदलाव के असर से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। शुक्रवार की रात भी कोहरे के चलते कई स्थानों पर दृश्यता काफी कम हो गई जो शनिवार को भी जारी रही। दिनभर मौसम की आंख मिचौली जारी रही। दिन में आसमान में घातक धुंध का डेरा रहा, जबकि कई बार धूप भी निकली किंतु हानिकारक स्मॉग का दबाव कम नहीं हुआ। शाम होते-होते फिर से धुंध और कोहरे की चादर ने मौसम को ढकना शुरू कर दिया। उधर, मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हवाओं की गति बढ़ने से एक दो दिन में और कोहरे से राहत मिलने के आसार बने हैं। पश्चिम उत्तर प्रदेश में उत्तर पश्चिमी हवाओं की गति बढ़ेगी जिससे कोहरे का असर इस क्षेत्र में कुछ कम होगा। हालांकि वातावरण में सुबह और शाम के समय कोहरा छाया रहेगा।

---

हवा की तेज चाल से मौसम साफ होगा। इससे कोहरा और धुंध हटेगी। इसके अलावा अगले चार-पांच दिनों में एनसीआर क्षेत्र में बारिश के भी आसार बन रहे हैं। बारिश होने से मौसम में सुधार होगा।

-डॉ। एम सुभाष, मौसम वैज्ञानिक, भारतीय कृषि प्रणाली संस्थान

---

ये सर्दी का असर नहीं बल्कि खतरनाक प्रदूषण है। इससे आंखों पर खासा असर पड़ रहा है।

-रमेश कुमार

---

अंधाधुंध प्रदूषण की वजह से दिनभर न तो कुछ दिखाई दिया और न ही सूरज निकला। जानलेवा हवा में सांस लेना मुश्किल हो रहा है।

-रामवीर सिंह

---

प्रकृति के साथ छेड़छाड़ का नतीजा है बेमौसम में आसमान में धुंध। सर्दी का असर ज्यादा नहीं है बल्कि ये धुंध परेशान कर रही है।

-राकेश

---

सड़क किनारों पर रहने वाले और वाहन चलाने वालों के लिए खासी मुश्किल है। सांस लेना दूभर हो रहा है।

-वीरेंद्र कुमार

---