-भोपाल पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट की जांच करने दो संदिग्ध आतंकियों संग कानपुर पहुंची एनआइए

-महिला एसपी के नेतृत्व में आरोपियों संग सैफुल्लाह के घर में भी छानबीन, कानपुर और कानपुर देहात से 4 को उठाया

KANPUR : भोपाल पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट की जांच करने नेशनल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी की टीम दो संदिग्ध आइएस आतंकियों आतिफ व दानिश संग शहर आई। इस दौरान एनआइए ने कई जगहों पर छापेमारी की और 4 संदिग्धों को पूछताछ के लिए उठाया। कई घंटों की पूछताछ के बाद चारों के पकड़े जाने की लोकल पुलिस को भी सूचना दी गई। इस दौरान एनआइए दोनों आरोपियों संग जाजमऊ में सैफुल्लाह के घर भ्ाी पहुंची।

3 को कानपुर देहात से उठाया

थर्सडे को एनआइए की टीम दिल्ली से महिला एसपी के नेतृत्व में शहर पहुंची। उनके साथ भोपाल पैसेंजर धमाके के आरोपी और आइएस के खुरासान मॉड्यूल के मेंबर दानिश व आतिफ भी थे। चकेरी पहुंची एनआइए ने लालबंगले स्थित एक इलेक्ट्रॉनिक शॉप से एक युवक को उठाया। साथ ही 3 को कानपुर देहात से भी पकड़ा। चकेरी में जाजमऊ समेत कई जगहों पर दबिशें दी गई। दानिश और आतिफ से पूछताछ के दौरान उससे कई अहम बातें पता चली थीं। पूछताछ के दौरान मिले तथ्यों को तस्दीक करने के साथ ही टीम ने कई नए सबूत भ्ाी जुटाए।

सैफुल्लाह के घर पहुंची एनआइए

एनआइए की टीम लखनऊ में मारे गए खुरासान मॉड्यूल के सरगना सैफुल्लाह के जाजमऊ स्थित घर पहुंची। उनके साथ आतिफ और दानिश भी थे। इस दौरान सैफुल्लाह के परिवार वालों से भी पूछताछ हुई। कानपुर में कई जगहों पर छापेमारी के साथ एनआइए बिधनू होते हुए कानपुर देहात गई, जहां से 3 संदिग्धों को पकड़ा गया। मालूम हो कि इससे पहले एनआइए मूसा नगर में सैफुल्लाह के एक रिश्तेदार के घर भी गई थी।

---------------------

बमों के किए कइर् परीक्षण

एनआइए की पूछताछ में एक जानकारी यह भी सामने आई है कि जिन बमों को इन संदिग्ध आतंकियों ने इंटरनेट के जरिए बनाया था उनकी कई जगहों पर टेस्टिंग भी हुई थी। इनसे बेहद लो इंटेनसिटी के ब्लास्ट थे। जिसके बारे में स्थानीय पुलिस को भी पता नहीं था। ऐसा ही एक लो इंटेनसिटी ब्लास्ट दशहरे में लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर ग्राउंड में आयोजित पीएम मोदी की रैली स्थल के पास भी हुआ था। रैली स्थल से 250 मीटर की दूरी पर हुए इस ब्लास्ट को लोगों ने दशहरे में रावण पुतला दहन का धमाका समझ ध्यान नहीं दिया था।