सभी हाइवे पर चलेंगे पेट्रोलिंग व्हीकल्स

डीसीआर और सीसीआर से होगी मॉनीटरिंग

BAREILLY: सिटी में हाइवे पर लोग अपने आप को सेफ फील करें और उनके सुहाने सफर में कोई भी संकट ना आए, इसके लिए पुलिस की ओर से एक अच्छा कदम उठाया गया है। हाइवे पर होने वाली वारदातों को रोकने और एक्सीडेंट में पब्लिक की क्विक हेल्प के लिए अब बरेली के सभी हाइवे पर नाइट पेट्रोलिंग की जाएगी। हाइवे पेट्रोलिंग पर चलने वाले व्हीकल्स की मॉनीटरिंग डीसीआर और सीसीआर से होगी। एसएसपी ने जल्द से जल्द पेट्रोलिंग व्हीकल्स चलाने का आदेश जारी किया है। उन्होंने इस मामले में किसी भी प्रकार की बहानेबाजी करने वालों पर भी सख्त एक्शन लेने की बात कही है।

कई वारदातें आ चुकी हैं सामने

बरेली में हाईवे पर कई बार लूटपाट की वारदातें सामने आ चुकी हैं। सबसे ज्यादा वारदातें ट्रकों के साथ होती हैं। रात के अंधेरे और सुनसान में ट्रक के ड्राइवरों व हेल्परों के साथ मारपीट कर ट्रक लूट लिए जाते हैं। ट्रक में लदे सामान के साथ ड्राइवर्स व हेल्पर्स से रुपए भी छीन लिए जाते हैं। भोजीपुरा, सीबीगंज, हाफिजगंज, कैंट समेत कई थानों में आए दिन ऐसी घटनाओं से पुलिस की नींदे उड़ा दी हैं। इन्हीं वारदातों पर लगाम कसने के लिए एसएसपी ने सभी हाइवे पर पेट्रोलिंग कराने का फैसला ि1लया है।

एक्सीडेंट केसेस में प्रॉब्लम

लूट के अलावा रात के वक्त हाइवे पर एक्सीडेंट का भी खतरा बना रहता है। अक्सर दुर्घटनाओं में लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ जाता है क्योंकि वक्त रहते उन्हें मदद नहीं मिलती। पुलिस तक भी घटना की सूचना राहगीरों द्वारा ही पहुंच पाती है। इसके बाद भी पुलिस को मौके पर पहुंचने में टाइम लगता है। पहले कंट्रोल रूम को सूचना दी जाती है। वहां से जानकारी मिलने पर कहीं जाकर थाना पुलिस मौके पर पहुंच पाती है। अब एक्सीडेंट के केसेस में लोगों की तुरंत हेल्प में पेट्रोलिंग व्हीकल काफी हेल्पफुल होगा ।

हटा दी गई थीं गाडि़यां

बरेली में हाइवे पर पहले पेट्रोलिंग होती थी हालांकि कुछ गाडि़यां ही चलती थीं। लेकिन कई साल पहले चुनावों का बहाना बनाकर गाडि़यां हटा दी गई थीं। बहाना बनाया गया था कि फोर्स चुनाव ड्यूटी में गई हैं। चुनाव खत्म होने के बाद फिर से पेट्रोलिंग गाडि़यां ड्यूटी पर नहीं लगायी गईं।

इन हाइवे पर चलेंगी गाडि़यां

बरेली डिस्ट्रिक्ट में बरेली-शाहजहांपुर रोड, बरेली-रामपुर रोड, बरेली-बदायूं रोड, बरेली-नैनीताल रोड, बरेली-पीलीभीत रोड, बरेली-बीसलपुर और बड़ा बाइपास हाइवे हैं। सभी हाइवे पर कुछ सिटी और कुछ देहात के थाने आते हैं। इन सभी हाइवे पर थाना वाइज पेट्रोलिंग की जाएगी। सिटी में सिटी के थानों और रूरल में रूरल के थानों की पेट्रोलिंग की जिम्मेदारी होगी।

व्हीकल्स पर हर थानों से लगेगी फोर्स

हाइवे पेट्रोलिंग व्हीकल्स पर थानों से ही पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगेगी। प्रत्येक पेट्रोलिंग व्हीकल पर एसआई की ड्यूटी कंप्लसरी नहीं होगी। लेकिन एक हेड कांस्टेबल और दो कांस्टेबल की ड्यूटी जरूर रहेगी। किस की ड्यूटी हाइवे पेट्रोलिंग में लगी है, इसकी सूचना सिटी कंट्रोल रूम और डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम को देनी होगी। सिटी में पेट्रोलिंग व्हीकल की मॉनीटरिंग सिटी कंट्रोल रूम से होगी और रूरल एरिया में पेट्रोलिंग व्हीकल्स की कंट्रोलिंग डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम से होगी।

हर आधा घंटे में लोकेशन ट्रेस

हाइवे पेट्रोलिंग पर चलने वाले व्हीकल्स की हर आधा घंटे बाद डीसीआर और सीसीआर से लोकेशन ली जाएगी, जिससे पता रहे कि कौन सा व्हीकल किस वक्त कहां है। इससे कंट्रोल रूम में आने वाली किसी भी कॉल पर तुंरत पुलिस भेजने में आसानी होगी। हाइवे पेट्रोलिंग व्हीकल्स पर ड्यूटी लगाने में फोर्स की कमी की कोई बहानेबाजी नहीं चलेगी। फोर्स उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी थाना के हेड मोहर्रिर की होगी। अगर फोर्स नहीं मिली तो हेड मोहर्रिर के खिलाफ कार्रवाई भी होगी।

फैक्ट फाइल

-बरेली से दो नेशनल हाइवे, एनएच ख्ब् और एनएच 7ब् गुजरते हैं।

-एनएच पर ख्ब् पर रोजाना करीब क्0 हजार वाहन आते जाते हैं

-एनएच 7ब् पर डेली औसतन ख् हजार वाहनों का है आवागमन

-दो स्टेट हाइवे भी गुजरते हैं सिटी से

-बरेली नैनीताल स्टेट हाइवे फ्7 से डेली करीब फ् हजार वाहन निकलते हैं

-दूसरे स्टेट हाइवे फ्फ् पर रोजाना औसतन ब् हजार व्हीकल का आना जाना है।

लूटपाट की वारदातों पर लगाम कसने और एक्सीडेंट में पब्लिक की हेल्प के लिए हाइवे पेट्रोलिंग का डिसीजन लिया गया है। फोर व्हीलर गाडि़यों का इंतजाम कर लिया गया है। थानों के कॉर्डिनेशन से सिटी व रूरल एरिया में पेट्रोलिंग की जाएगी।

जे रविंद्र गौड, एसएसपी बरेली

--------------------------

हाइवे पर बस में जमकर मारपीट

बरेली शाहजहांपुर हाइवे पर सैटरडे रात रोडवेज की बस में जमकर मारपीट हुई। शाहजहांपुर के रहने वाले शैलेंद्र की जलालाबाद के रहने वालों ने मारपीट की। शैलेंद्र सिपाही का बेटा है। इसी दौरान ड्राइवर ने नकटिया चौकी पर बस रोक दी और मारपीट करने वालों को पुलिस के हवाले कर दिया। मारपीट करने वाले 7 लड़के जलालाबाद के रहने वाले हैं। सभी गुजरात के भुज में पानी के जहाज पर सफाई का काम करते थे। इनमें से कई शराब के नशे में धुत थे। पुलिस ने बाद में सभी की लिखा-पढ़ी करने के बाद छोड़ दिया। शैलेंद्र ने मारपीट की तहरीर दी है।