एडी हेल्थ का फरमान, रात 9 बजे के बाद लगेगी एंट्री पर रोक, वार्डो में सेफ नहंी मरीज

BAREILLY:

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में महिला मरीजों की सेफ्टी से जुड़े इंतजामों की पोल खुलने के बाद एडी हेल्थ डॉ। सुबोध शर्मा भी हरकत में आ गए हैं। कार्डियोलोजी विभाग में आधी रात महिला मरीज संग बदसलूकी, मारपीट और रेप की कोशिश के मामले में एडी हेल्थ ने सीएमएस से भी जवाब-तलब कर लिया है। एडी हेल्थ ने हॉस्पिटल के महिला वार्डो में रात 9 बजे के बाद बाहरी लोगों की एंट्री पर रोक लगा दी है। महिला वार्डो में रात 9 बजे के बाद मरीज के तीमारदार को स्टाफ की परमिशन के बाद ही मिलने दिया जाएगा। इसके लिए भी महिला मरीज की मंजूरी जरूरी होगी। वहीं रात 10 बजे तक महिला वार्डो के गेट बंद कर दिए जाएंगे। साथ ही वार्ड में रात में स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित होगी। एडी हेल्थ ने इस संबंध में सीएमएस को निर्देश जारी कर वार्डो में सेफ्टी दुरुस्त कराने को कहा है।

गायब रहता है स्टाफ

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के वार्डो में रात की शिफ्ट में ज्यादातर स्टाफ ड्यूटी से गायब हो जाता है। मरीजों का आरोप है कि वार्ड ब्वॉय या स्टाफ नर्स किसी और वार्ड में हेल्प के नाम पर या बिजी होने की बात कह अक्सर गायब हो जाती हैं। इससे मरीजों को दिक्कत होती है, साथ ही महिला मरीजों की सेफ्टी पर भी सवाल खड़े हो जाते हैं। वहीं कार्डियोलोजी विभाग में महिला मरीज संग रेप की कोशिश करने वाले होमगा‌र्ड्स मामले में नया खुलासा हुआ है। हॉस्पिटल के चौकीदार ही रात की शिफ्ट में काम करने वाले होमगा‌र्ड्स को चौकीदार रूम में सुलाते हैं। साथ ही कई बार वार्ड में खाली पड़े बेड में भी होमगा‌र्ड्स को नियमों के खिलाफ सोने के लिए जगह दे दी जाती है।

------------------------------------

महिला वार्ड में रात 9 बजे के बाद लोगों की एंट्री पर बैन रहेगा। सीएमएस को वार्डो में स्टाफ की ड्यूटी तय करने के निर्देश दिए गए हैं। एनआईसीयू में दो वेंटीलेटर्स लगाने की तैयारी है। वहीं ओपीडी में वेटिंग स्पेस बढ़ाया जाएगा।

- डॉ। सुबोध शर्मा, एडी हेल्थ