-कमिश्नर ने बिशप मंडल इंटर कॉलेज से मतदाता जागरुकता रैली को दिखायी हरी झंडी

BAREILLY:

बिशप मंडल इंटर कॉलेज में वैज्ञानिक चेतना और मतदाता जागरुकता रैली का सैटरडे को आयोजन किया गया। कमिश्नर पीवी जगनमोहन ने स्टूडेंट्स से कहा कि मतदान एक ऐसा अधिकार है, जिसका इस्तेमाल करके आप अच्छे राजनेता का चुनाव कर सकते हैं। पहले मतदान करें और उसके बाद खानपान करें। स्टूडेंट्स अपने आसपास के लोगों को वोट करने के लिए अवेयर करें। जिसके बाद कमिश्नर पीवी जगनमोहन ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

लाइब्रेरी का ज्यादा करें इस्तेमाल

रैली से पहले कमिश्नर ने स्टूडेंट्स को बताया कि वैज्ञानिक सोच को अपने स्वभाव में ढाल लें। स्टूडेंट्स अपने टीचर्स से तार्किक प्रश्न पूछें। लैपटॉप और मोबाइल पर समय बर्बाद करने की वजाय लाइब्रेरी व खेलकूद के रास्ते अपनाएं, इससे वैज्ञानिक बोध व शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है। उन्होंने बच्चों से कहा कि अपने माता-पिता, पड़ोसी व अन्य जो भी 18 वर्ष से बड़े हैं और वोटर हैं, उन्हें वोट करने के लिए प्रोत्साहित करें। सीडीओ सत्येंद्र कुमार सिंह ने कहा कि छात्र छात्राएं जागरुकता के लिए अच्छे माध्यम हैं। कार्यक्रम के संयोजक व जिला विज्ञान क्लब के समन्वयक डॉ। रवि प्रकाश शर्मा ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट के 4 मॉडल स्टेट लेवल पर प्रदर्शन के लिए चुने गए हैं। कमिश्नर ने विज्ञान क्लब द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।

2-------------------

रिटर्निग ऑफिसर नहीं छोड़ेंगे मुख्यालय

जिला निर्वाचन अधिकारी आर विक्रम सिंह ने निर्देश दिया है, कि कोई भी रिटर्निग व असिस्टेंट रिटर्निग ऑफिसर तब तक मुख्यालय छोड़कर नहीं जा सकेगा, जब तक चुनाव पूरा न हो जाए। नगर निगम मेयर, पार्षद, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष मेंबर के लिए अलग-अलग रिटर्निग ऑफिसर बनाए गए हैं। यदि किसी कारण बस जाना पड़ेगा तो डीएम की लिखित अनुमति लेना जरूरी होगा।

3--------------------

कंट्रोल रूम में सिर्फ शिकायत

चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के लिए कलेक्ट्रेट स्थित सिविल डिफेंस के ऑफिस में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंट्रोल रूम में लिखित व फोन से शिकायत कर सकते हैं। कंट्रोल रूम को स्थापित हुए 10 दिन से अधिक हो चुका है लेकिन इसमें सिर्फ अभी तक एक ही शिकायत आयी है। हालांकि डीएम के ऑफिस में जाकर लोग शिकायतें कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर फील्ड में भी कोई अधिकारी आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई करते नजर नहीं आ रहे हैं। जगह-जगह बैनर पोस्टर लगे हुए हैं, लेकिन न तो कोई इन्हें हटवा रहा है और न ही कोई रिपोर्ट दर्ज की जा रही है। अभी तक उड़नदस्तों ने भी कोई रकम का मामला नहीं पकड़ा है, जबकि इससे पहले चुनावों में कई कार्रवाई होती रही हैं।