-चक्रधर प्रखंड के लुपुंगबेड़ा में 25 ज्यादा मरीज हैं पीडि़त

-पंचायत समिति सदस्य पोण्डेराम सामड ने दी चिकित्सा प्रभारी को जानकारी

CHAKRADHARPUR: पश्चिमी सिंहभूम जिला के चक्रधरपुर प्रखंड में फिर से मलेरिया ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। चक्रधरपुर प्रखंड के गुलकेड़ा पंचायत के लुपुंगबेड़ा एवं चिरुबेड़ा में मलेरिया का कहर जारी है। एक सप्ताह के अंदर में 9 लोगों की मौत हो चुकी हैं। इसमें सबसे ज्यादा छोटे च्च्चे शामिल हैं। सोमवार को दो लोगों की मौत हो गई। इसमें लुपुंगबेड़ा गांव निवासी आठ वर्षीय मोहना गागराई और फ्भ् वर्षीय रघुनाथ गोप हैं। लगातार गांव में हो रही मौत से ग्रामीण परेशान हैं। जब इसकी जानकारी पंचायत समिति सदस्य पोण्डेराम सामड को मिली तो उन्होंने लुपुंगबेड़ा गांव पहुंचकर मामले की जानकारी ली। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना चिकित्सा प्रभारी डाक्टर सीबी चौधरी को दी। डॉक्टर चौधरी ने मंगलवार को चिकित्सा टीम को गांव में भेजने की बात कही। पोण्डेराम सामड ने बताया कि केवल लुपुंगबेड़ा में ही करीबन ख्भ् लोगों से ज्यादा लोग बुखार आदि से पीडि़त हैं।

सप्ताह भर में इनकी हो चुकी हैं मौत

लुपुंगबेड़ा में मलेरिया से सप्ताह भर के अंदर सात लोगों की मौत हो चुकी है। जिनमें से आठ वर्षीय सुनीता जामुदा, तीन वर्षीय परमेश्वर जामुदा, चार वर्षीय पुईतु गागराई, तीन वर्षीय टुसु गोप, एक वर्षीय सिमोसी बोदरा, 70 वर्षीय मांगी कुन्टीया एवं अन्य एक शामिल है। जिनकी मौत बुखार, सर दर्द एवं ठंड लगने से हुई है।

एएनएम सुनीता ने सोमवार को दो लोगों के मरने की सूचना दी है। एएनएम ने बताया कि दोनों को अस्पताल रेफर किया गया था, लेकिन वे लोग अस्पताल नहीं गए। मंगलवार को मेडिकल टीम भेजेंगे। एएनएम को सारी दवाएं भेजी गई हैं।

-सीबी चौधरी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, चक्रधरपुर अनुमंडल अस्पताल