- कुट्टू, सिंघाड़े का आटा, बेसन, सरसों के तेल के सैम्पल लिए गए

- मिलावट की जांच के लिए सभी सैम्पल लैब में भेजे गए,

KANPUR : त्योहार के मौके पर एक बार फिर एफएसडीए को खाद्य पदार्थो में मिलावट की याद आई है। गुरुवार को विभिन्न इलाकों में छापेमारी कर आधा दर्जन से अधिक सैम्पल सील किए गए। टीमों ने व्रत में खाए जाने वाले कुट्टू व सिंघाड़े के आटे को खासतौर पर चेक किया।

नवरात्र, दशहरा और दिवाली के त्योहार के मद्देनजर अब खाद्य पदार्थो की चेकिंग का अभियान गुरुवार से शुरू किया गया। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी एसएसएच आबिदी ने बताया कि मिलावट की जांच करने के लिए छह टीमों को लगाया गया है।

9 स्थानों पर की गई छापेमारी

गुरुवार को सभी टीमें निकलीं, लेकिन तीन टीम खाली हाथ लौट आई और तीन टीमों ने 9 स्थानों पर सैम्पल सील किए हैं। इसमें लकी प्रोवीजन स्टोर दर्शनपुरवा से सिंघाड़े का आटा, गुप्ता ट्रेडर्स फजलगंज से सरसों का तेल और रामनारायण गुप्ता परचून की दुकान दर्शनपुरवा से बेसन के नमूने को मिलावट के शक में सील ि1कया गया।

बेसन और सरसों का तेल का सैंपल भरा

इसी क्रम में नीड डेयरी जाजमऊ से मिश्रित दूध, बाबा प्रोवीजन स्टोर हरजेन्दर नगर से कुट्टू का आटा, अमित जनरल स्टोर हरजेन्दर नगर से सरसों का तेल व अजय एण्ड संस शिवकटरा से बेसन का सैम्पल भरा गया। इसी तरह नानक प्रोवीजन स्टोर काकादेव के यहां कुट्टू का आटा और रामजी जनरल स्टोर बंबा रोड कल्यानपुर से सिंघाड़े के आटे का सैंपल सील किया गया। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक सील किए गए सभी सैम्पल्स को जांच के लिए लैब में भेजा जा रहा है। छापेमारी का अभियान अभी लगातार चलता रहेगा।