-प्रमोद चरण द्विवेदी ऑफ लॉ कॉलेज में पकड़े गए 33 नकलची

-डीएसएन कॉलेज उन्नाव में दस्ते ने 19 नकलची छात्र धरे

KANPUR : एलएलबी की परीक्षाओं में नकल रोक पाना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन है। यूनिवर्सिटी के लाख प्रयास और सख्ती के बाद भी धड़ल्ले से नकल हो रही है। अभी तक ऐसा कोई दिन नहीं गया जिसमें नकल न हुई हो। बुधवार को भी इतनी बड़ी मात्रा में नकल पकड़ी गई कि उड़नदस्ते को दो बोरों में भरकर नकल को जलाना पड़ा। डीएसएन कॉलेज उन्नाव में जिले के 5 कॉलेजों के स्टूडेंट्स परीक्षा दे रहे हैं। बुधवार की सुबह उड़न दस्ते ने जब छापा मारा तो वहां पर नकल की बौछार हो गई। दस्ते के मेंबर्स ने 19 छात्रों को नकल के साथ दबोच लिया। सिटी के प्रमोद चरण द्विवेदी ऑफ लॉ कॉलेज में यूनिवर्सिटी के दस्ते ने धावा बोल दिया जहां पर 33 स्टूडेंट्स को नकल सामग्री के साथ पकड़ गया। एलएलबी के एग्जाम में एक ही दिन में 70 नकलची पकड़े गए।

नकल न करने देने पर बवाल

नकल की एलएलबी एग्जाम में बुधवार को डीएसएन कॉलेज उन्नाव में नकल करने वालों ने मोर्चा खोल दिया। सख्ती किए जाने पर स्टूडेंट्स के साथ छात्र नेता बवाल करने लगे, जिसकी सूचना जिला प्रशासन को दे दी गई। फोर्स के पहुंचते ही बवाल करने वाले दुबक गए। इसी बीच यूनिवर्सिटी के उड़न दस्ते ने छापा मार दिया। छापा पड़ते ही नकल की चारों तरफ बौछार हो गई। यहां से दस्ते ने 19 नकलची छात्रों को पकड़ा।

मॉडल पेपर से हो रही नकल

परीक्षा नियंत्रक राज बहादुर यादव ने बताया कि सिटी के प्रमोद चरण द्विवेदी ऑफ लॉ कॉलेज में उड़न दस्ते के पहुंचते ही हड़कंप मच गया। पहली पाली में दस्ते ने 27 नकलची छात्र- छात्राओं को दबोचा। इसके बाद शाम की पाली में भी इस कॉलेज से 6 नकलची पकड़े गए। नकलची छात्रों के पास से मॉडल पेपर के पन्ने दस्ते ने बरामद किए हैं। पहली फरवरी को इस कॉलेज में पर्यवेक्षक को बंद करके फायरिंग की गई थी। पुलिस सुरक्षा में पर्यवेक्षक निकाले गए थे। रिजवी कॉलेज ऑफ लॉ कौशांबी में 13 छात्र नकल करते हुए पकड़े गए। इसी तरह से गुलाब कलंदर ऑफ लॉ कॉलेज हरदोई में 5 छात्रों को नकल के साथ दबोच लिया गया।