NIT: Teaching faculty on top agenda

- एनआईटी के बीओजी में लिए गए कई फैसले

- टीचिंग फैकल्टी के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन मंगाया जाएगा

PATNA: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी ) में 19 अगस्त को बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की मीटिंग में एनआईटी के फ्यूचर नीड को लेकर कई एजेंडों पर चर्चा की गई। इसमें एनआईटी के डायरेक्टर प्रो.अशोक डे, सेंट्रल गवर्नमेंट की एचआरडी मिनिस्टरी के दो रिप्रेजेंटेटिव और बिहार गवर्नमेंट के हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के रिप्रेजेंटेटिव व अन्य शामिल थे, लेकिन टीचिंग फैकल्टी का एजेंडा टॉप प्रायोरिटी पर रहा। इस बारे में आई नेक्स्ट से बात करते हुए एनआईटी के डायरेक्टर प्रो। अशोक डे ने बताया कि यहां न्यू सेशन में कोर्सेस बढ़ाने थे लेकिन पहले से फैकल्टी की संख्या कम थी। जिसे ध्यान में रखते हुए विभिन्न डिपार्टमेंट्स में टीचिंग पोस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगवाया जाएगा। जिसकी जानकारी इंस्टीट्यूट की वेबसाइट पर दी जाएगी।

फैकल्टी की संख्या बढ़ेगी

यहां टोटल सैंगसंड टीचिंग पोस्ट 170 है जिसमें जुलाई में मात्र 95 कार्यरत थे। इससे पहले कुछ फैकल्टी रिटायर्ड हो चुके हैं। 7 से 12 अगस्त, 2014 तक न्यू रिक्रूटमेंट ड्राइव के तहत कुछ टीचिंग पोस्ट के लिए इंटरव्यू लिया गया था। सूत्रों के मुताबिक अभी इनके सलेक्शन पर अंतिम रूप से मुहर लगना बाकी है। इसमें सलेक्टेड टीचर्स को शामिल करने के बाद यह संख्या करीब 120 तक हो जाएगी।

इंफ्रास्ट्रक्चर है अनकम्पलीट

एनआईटी में जहां एक ओर जगह की कमी है वहीं दूसरी ओर स्टूडेंट्स और कोर्सेस की संख्या बढ़ने के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर को भी जल्दी पूरा करने पर जोर देने का मुद्दा बीओजी की मीटिंग में छाया रहा। इस साल के अंत तक कंवोकेशन और आर्किटेक्चर स्टूडेंट्स का एनुअल इवेंट जोनासा यहां आर्गेनाइज होना है। इसे लेकर इंस्टीट्यूट पर पहले से दबाव है.अभी मिनी स्टेडियम, आडिटोरियम और ट्रेनिंग के लिए पुराने इक्यूपमेंट को नया रूप देने का काम बाकी है। इस पर भी बीओजी मीटिंग में चर्चा की गई। हालांकि हॉस्टल का कंस्ट्रक्शन पूरा हो गया है।