PATNA : जमीन मुहैया कराने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजनीति न करें। यह नसीहत दी है केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने। इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर सहित अन्य केंद्रीय योजनाओं को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा जमीन मुहैया कराने में हीलाहवाली किए जाने पर उन्होंने यह नसीहत दी। वे गुरुवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में डिजिटल इंडिया, कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की ओर से आयोजित बिहार वीएलइ कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री ने प्रदेश सरकार से आईटी के क्षेत्र में आगे आकर कर सहयोग करने की अपील की। उन्होंने ई-हॉस्पीटल सेवाओं की जानकारी भी दी। गांव-गांव में सीएससी सेवाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए चार मोबाइल वैन को उन्होंने हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया ।

प्रसाद ने कहा कि डिजिटल इंडिया भारत को बदलने की योजना है। बिहार में इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर खुले इसके लिए पूर्व सीएम जीतनराम मांझी और अब नीतीश कुमार को कई बार पत्र लिखा, बात भी की। लेकिन सकारात्मक पहलनहीं दिखी। बताया कि डिजिटल साक्षरता से कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) को जोड़ा जाएगा। इसके तहत तमाम बैंकिंग और बीमा सुविधाएं उपलब्ध होंगी। बिहार में ई क्रांति लाने की दिशा में कई कदम उठाए गए हैं।

नई आइटी पॉलिसी बनाएं नीतीश

पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने नीतीश कुमार से निवेशकों को आकर्षित करने के लिए नई आइटी पॉलिसी बनाने की मांग की। एलईडीडी प्रांजल, प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर अभिषेक कुमार के अलावा अमन बालिया ने युवाओं को सीएससी के बारे में बताया। विधायक संजीव चौरसिया ,अरुण कुमार सिन्हा, नितिन नवीन आदि कार्यक्रम में मौजूद रहे।