JAMSHEDPUR: स्टील सिटी में डाक विभाग को आधार कार्ड बनाने और सुधार का जिम्मा दिया गया है, लेकिन कर्मचारियों के अभाव की वजह से मानगो, साकची, टेल्को सहित अन्य सेंटरों में आधार कार्ड नहीं बनाये जा रहे है। आधार कार्ड बनवाने आने वाले लोगों ने बताया कि पोस्ट ऑफिस में आधार नहीं बनने से उन्हें परेशानी हो रही है। विभागीय आदेश के अनुसार कोल्हान परिक्षेत्र और नगर में कुल 26 डाक कार्यालयों में आधार कार्ड बनाने का किया जा रहा है। डाक विभाग के अनुसार 15 अन्य प्रोस्ट ऑफिसों में भी आधार कार्ड बनाए जाएंगे।

बंद पड़ी है मशीन

बुधवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के रिपो‌र्ट्रर दोपहर एक बजे मानगो पोस्ट आफिस पहुचे। पोस्ट आफिस के तीन कउंटरों मिले जिसमें एक रजिस्ट्री, दूसरे में जमा-निकासी और तीसरे कांउटर पर रिजर्वेशन होता है। पीछे धूल खा रहे आधार बनाने के बारे में पूछने पर बताया कि कर्मचारियों की कमी होने के चलते मशीन बंद है। सुबह से शाम तक तक आफिस का काम समाप्त न होने से आधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। पोस्ट ऑफिस प्रभारी के बारे में पूछने पर कर्मचारियों ने बताया कि वे मीटिंग में गए हैं।

लाखों लोगों का नहीं बना है आधार

सभी सरकारी योजनाओं और देश की नागरिकता की पहचान कहे जाने वाले आधार कार्ड बनाने से लाखों लोग छूट गए है। आधार कार्ड बनाने वाली कंपनी कार्वी इंटरनेशनल बिष्टुपुर के सुपरवाइजर मित्र भानू ने बताया कि कार्यालय में रोज 45 से 50 आधार कार्ड बनाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि करीब एक माह तक आधार बनाने के आवेदन आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि आवेदनों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

कोल्हान में 26 सेंटरों में आधार बनाने और अपडेट करने का काम चल रहा है। जिन सेंटरों पर आधार कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं, वहां की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

-विमल किशोर, डाक अधीक्षक, कोल्हान

आधार कार्ड नहीं बनने से काफी परेशानी हो रही है। पोस्ट ऑफि स में आधार नहीं बन रही है। मैं रोजाना आधार कार्ड बनाने के लिए पोस्ट ऑफिस जाती हूं। प्राइवेट जगह पर आधार कार्ड बनाने के लिए पैसे लिए जाते हैं।

विक्टोरिया साइमन, बिरसानगर

आधार कार्ड बनाने के लिए पोस्ट ऑफिस का चक्कर लगा लगा कर थक चूका हूं। कहा गया था कि मार्च और अप्रैल माह में आधार कार्ड बनाई जाईगी। परंतु अब भी कार्ड बनने का काम शुरु नहीं हुआ है। प्राइवेट जगह पर ही मैनें आधार कार्ड बनवाया।

विक्रम सिंह, बारीडीह

आधार कार्ड नहीं बनने से कोई भी काम नहीं हो पा रहा है। पोस्ट ऑफिस में आधार नहीं बन रही है। अब प्राइवेट जगह पर ही आधार कार्ड बनवाना पड़ेगा।

कृष्णा गोपाल, साकची