- शनिवार को फर्रुखाबाद में मिले संदिग्ध टाइम बम मिलने के बाद भी गोरखपुर जंक्शन पर नहीं दिखा सुरक्षा एहतियात

GORAKHPUR: गोरखपुर रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था भगवान भरोसे ही है। जीआपी और आरपीएफ की लापरवाही का आलम यह है कि यहां कभी भी यात्री बड़े संकट में फंस सकते हैं। शनिवार को फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन संदिग्ध टाइम बम मिला। सिर्फ इतना ही नहीं, आगरा में बम की अफवाह पर शताब्दी करीब पौन घंटे तक खड़ी रही। इन सूचनाओं के बाद जब आई नेक्स्ट ने स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था का रियलिटी चेक किया तो नजारा काफी चौंकाने वाला मिला।

सीन-1

फ‌र्स्ट क्लास गेट पर शाम 4:30 बजे

गोरखधाम एक्सप्रेस छूटने का टाइम। पैसेंजर्स की काफी अधिक भीड़। एंट्रेंस गेट पर किसी तरह का सुरक्षा इंतजाम नहीं। खराब पड़ी मेटल डिटेक्टर मशीन गेट के किनारे धूल फांक रही थी। हर कोई इस गेट से किसी भी तरह का सामान लेकर बिना किसी चेकिंग आता-जाता मिला। इतना ही नहीं प्लेटफार्म नंबर दो पर कई जगह बैग आदि लावारिस हालत में रखा था। इन बैग्स में संदिग्ध वस्तु भी हो सकती थी, लेकिन किसी तरह का कोई एहतियात नहीं।

सीन -2

प्लेटफार्म नंबर एक। समय 4:50 मिनट

प्लेटफॉर्म पर खड़ी वैशाली एक्सप्रेस में सवार होने के लिए हजारों की संख्या में पैसेंजर्स। इस दौरान प्लेटफार्म पर सुरक्षा तो दूर, जीआरपी पोस्ट ही खाली पड़ा मिला। यहां एक भी जवान नहीं दिखा। आई नेक्स्ट टीम ने इस बीच गेट नंबर एक से लेकर कैबवे के आगे तक प्लेटफार्म पर जीआरपी या आरपीएफ के जवानों को तलाशा। लेकिन कोई नहीं मिला। हां, इस दौरान वैशाली एक्सप्रेस के डी-1 बोगी में भारी संख्या में आरपीएफ जवान जरूर दिखे जो कहीं ड्यूटी करने जा रहे थे।

सीन-3

गेट नंबर एक यूटीएस काउंटर।

समय 5:30 बजे

सभी टिकट काउंटरों पर टिकट लेने के लिए पैसेंजर्स की लंबी लाइन। इसके अलावा स्टेशन पर आने-जाने वाले पैंसेजर्स की भारी भीड़। इस बीच यहां भी सुरक्षा व्यवस्था जीरो रही। यहां गेट पर न तो मेटल डिटेक्टर ही लगा था और न ही पैसेंजर्स और सामानों की चेकिंग हो रही थी। हां, एक बेंच पर आराम फरमाते कुछ पुलिस के जवान जरूर मिले।

--------------------------

बॉक्स

स्टेशन को उड़ाने की मिल चुकी है धमकी

लापरवाही का ये आलम तब है जब बीते दिनों रेलवे स्टेशन सहित जीएम ऑफिस और कप्तानगंज रेलवे स्टेशन को उड़ाने की धमकी मिल चुकी है। इतना ही नहीं इसके कुछ ही दिन बाद गोरखपुर-छपरा इंटरसिटी एक्सप्रेस में भी बम होने की सूचना मिली थी। इस दौरान करीब तीन घंटे छावनी स्टेशन पर इस ट्रेन को खाली कराकर सघन चेकिंग भी हो चुकी है।