- गवर्नमेंट स्कूल्स में बिना आधार कार्ड के बच्चों को नहीं दी जाएंगी फ्री में किताबें

-शासन की गाइड लाइन के बाद पूर्व माध्यमिक स्कूल्स में बच्चों से मांगा जा रहा है आधार कार्ड

VARANASI

यदि आप अपने बच्चे का एडमिशन गवर्नमेंट स्कूल्स में करा दिये हैं तो अब बिना देर किये उसका आधार कार्ड भी बनवा दीजिये। कहीं ऐसा न हो कि आधार कार्ड के चक्कर में आपके बच्चों को फ्री में मिलने वाली बुक्स रोक दी जाए और आपके बच्चे का कोर्स भी पिछड़ जाये। जी हां, अब पूर्व माध्यमिक स्कूल्स के छात्र-छात्राओंको नि:शुल्क मिलने वाली किताब के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। यदि जिन छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड नहीं बना है उन्हें किताबें नहीं दी जाएंगी।

जीजीआईसी में आया फरमान

गवर्नमेंट ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज मलदहिया में छात्राओं को बिना आधार कार्ड के बुक्स नहीं दी जा रही हैं। क्लास सिक्स की छात्राओं को यह कहकर लौटा दिया जा रहा है कि जिसका आधार कार्ड होगा उन्हें ही किताबें मुहैया कराई जाएंगी, और जिनका आधार कार्ड नहीं बना है वो जल्द बनवा लें, तभी नि:शुल्क किताबें उन्हें वितरित की जाएंगी। ऐसे में बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अब पेरेंट्स भी हलकान हो रहे हैं।

स्कॉलरशिप के लिए भी 'आधार'

आधार कार्ड की अनिवार्यता कितनी जरूरी हो गई है यह अब किसी को बताना नहीं है। बड़े-बड़ों के लिए तो आधार कार्ड की अनिवार्यता है ही अब बच्चों के लिए भी यह कार्ड अनिवार्य हो चुका है। बच्चों को जहां किताब के लिए आधार कार्ड जरूरी किया गया है तो वहीं स्कॉलरशिप के लिए भी आधार कार्ड जरूर कर दिया गया है। आधार कार्ड क्लास वन से इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स सहित हायर स्टडी वाले स्टूडेंटस के लिए भी जरूरी हो गया है। यदि स्कॉलरशिप फॉर्म में आधार कार्ड का उल्लेख नहीं करते हैं तो फिर स्कॉलरशिप भी नहीं मिलेगी।

ऐसे बनवाएं आधार कार्ड

-बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए घर में किसी एक मेंबर का आधार कार्ड जरूरी होना चाहिए।

-आधार कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ व एड्रेस प्रूफ में राशन कार्ड, वोटर आईडी के अलावा पार्षद, प्रधान का सत्यापन भी जरूरी।

--सिटी के विभिन्न साइबर कैफे व शॉप्स पर भ्0 रुपये में बनता है आधार कार्ड।

-आधार कार्ड के लिए फॉर्म मिलता है फ्री, फॉर्म फिलअप करने के बाद साथ में जाना होगा शॉप्स तक

-डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से सिटी में जगह-जगह लगाया जाता है कैंप, इसमें फ्री में बनता है आधार कार्ड।

शासन की गाइड लाइन को फॉलो किया जा रहा है। शासन का निर्देश है कि बिना आधार कार्ड के बच्चों को किताबें नहीं दी जाएं।

माया सिंह, प्रिंसिपल

जीजीआईसी, मलदहिया