JAMSHEDPUR: कोल्हान में बुधवार की दोपहर को आई आंधी और पानी से बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। आंधी इतनी जोरदार थी इसकी चपेट में आकर पूरे कोल्हान में 65 पोल गिर गए हैं। सरायकेला, खरसावां और चांडिल के आसपास 56 पोल गिरे हैं। जमशेदपुर के मरीन ड्राइव पर चार पोल धराशायी हो गए। इससे कोल्हान के कई इलाके अंधेरे में रहे। जमशेदपुर में शास्त्रीनगर के आधे इलाके की बत्ती गुल रही। रूपनगर और निर्मल नगर में रात भर बिजली नहीं आई। लोग परेशान रहे। इसके अलावा, सरायकेला, खरसावां और चांडिल की बिजली भी ब्रेकडाउन का शिकार हो गई थी।

दोपहर में आंधी आने के बाद शहर में बिजली गुल हो गई थी।

कई इलाकों में बिजली बहाल

आंधी खत्म होने के बाद शहर के गैर कंपनी इलाके में बिजली आपूर्ति चालू हो गई। लेकिन, मरीन ड्राइव पर चार पोल गिरने से उलियान पावर सब स्टेशन प्रभावित हो गया। काफी मशक्कत के बाद इंजीनियरों ने शास्त्रीनगर के कई इलाकों की बिजली आपूर्ति शुरू कर दी थी। लेकिन, रामनगर फीडर दुरुस्त नहीं हो सका। इस फीडर में उलियान से बिजली आती है। पोल गिरने से इस फीडर के तहत आने वाले रूप नगर और निर्मल नगर की बिजली आपूर्ति देर रात तक चालू नहीं की जा सकी थी। झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के कार्यपालक अभियंता प्रदीप कुमार ने बताया कि अब यहां चार पोल दुरुस्त करने के बाद ही इस इलाके की बिजली आपूर्ति शुरू हो सकेगी। फागूबाबा श्मशान घाट के अंदर लगा बिजली का पोल गिरने से इसके आसपास का भी इलाका प्रभावित हुआ है। दूसरी तरफ, सरायकेला, खरसावां और चांडिल इलाके में 56 पोल गिर गए हैं। इससे खरसावां में पूरी तरह ब्लैक आउट रहा। सरायकेला के भी एक बड़े इलाके में रात भर बिजली नहीं आ सकी थी। जबकि, कुछ इलाकों में बिजली बहाल कर दी गई थी। हालांकि, इंजीनियर बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने में जुटे थे। चांडिल के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि चांडिल की बिजली आपूर्ति काफी मशक्कत के बाद दुरुस्त कर दी गई है जबकि, यहां टाटा रोड फीडर अब तक चालू नहीं हो पाया है। इस फीडर से जुड़े गांवों में भी अंधेरा है।

बारिश ने कराया ठंडक का अहसास

पिछले कई दिनों से अचानक मौसम का मिजाज बदल जाने का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। दोपहर लगभग दो बजे के आस-पास आसमान में अचानक बादल छा गए और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। बारिश की बूंदों ने सुबह से ही कड़ी धूप और गर्मी से परेशान लोगों को राहत दी। इधर, मौसम केंद्र रांची के मौसम पूर्वानुमान पदाधिकारी ने गुरुवार को मुख्यत: आसमान साफ रहने की संभावना जताई है। बुधवार को अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।