-बिजली विभाग जिले में लगाने जा रहा 6424 नए ट्रांसफॉर्मर

- हर गांव को मिलेगा एक ट्रांसफार्मर, ओवरलोडेड ट्रांसफार्मर के दिन पूरे

GORAKHPUR: जिले के गांवों में अब ढिबरी जैसे बल्ब नहीं जलेंगे, बल्कि गांव जगमगा उठेंगे। बिजली विभाग गांवों में ओवर लोडेड ट्रांसफॉर्मर को बदलने और नया ट्रांसफॉर्मर लगाने काम करने जा रहा है। बिजली विभाग ने ये काम शुरू भी कर दिया है। बिजली विभाग की योजना पूरा हो जाने पर इस साल गर्मी के मौसम में जिले में एक भी ट्रांसफार्मर नहीं जलेगा।

योजना के तहत

ग्रामीण अंचल के एसई एके श्रीवास्तव का कहना है कि ग्रामीण अंचल में चल रही योजना के तहत नए ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं। इस योजना में 300 आबादी पर 25 केवीए का नया ट्रांसफार्मर लगाने की योजना है। इस पर काम भी शुरू कर दिया गया है। आबादी का चयन 2011 की जनगणना के आधार पर किया जाएगा। लगभग 70 प्रतिशत एरिया का चयन कर लिया गया है। जो बाकी हैं, उनके भी चयन की प्रक्रिया चल रही है। जनगणना मांग ली गई है, जैसे ही पूरे गांव का चयन कर लिया जाएगा, ट्रांसफार्मर लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

ओवरलोडेड ट्रांसफार्मर भी बदले जाएंगे

जिले के ग्रामीण एरिया के जो भी ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं, उनको बिजली विभाग बदल रहा है। ग्रामीण अंचल के एसई एके श्रीवास्तव ने बताया कि ग्रामीण अंचल के जो भी ट्रांसफार्मर ओवरलोडेड हैं, उनका सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के बाद उस ट्रांसफार्मर पर जितना लोड है, उससे अधिक क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। मान लीजिए किसी गांव में वर्तमान में 100 केवीए का ट्रांसफार्मर लगा है, लेकिन उस पर 150 केवीए का लोड है। ऐसे में उस गांव के ट्रांसफार्मर को बदलकर 163 केवीए की क्षमता का कर दिया जाएगा। अभी तक लगभग 172 ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई जा चुकी है।

बॉक्स

कुल ग्रामसभाएं- 1300 लगभग

ट्रांसफार्मर लगेंगे- 6424

क्षमता- 25 केवीए

ग्रामीण अंचल के प्रत्येक गांव में एक नया ट्रांसफार्मर एक्स्ट्रा लगाने के साथ ही साथ जो पुराने ट्रांसफॉमर ओवरलोडेड हो गए हैं, उनको बदलने का काम किया जा रहा है।

-एके श्रीवास्तव, एसई, ग्रामीण विद्युत वितरण खंड गोरखपुर