- केडीए बोर्ड की मीटिंग में साल 2017-18 के लिए 22.54 अरब का बजट पास

-नई महायोजना के लिए किया जाएगा नए सिरे से सर्वे, नए क्षेत्र भी शामिल होंगे

KANPUR : अब ट्रांसपोर्टनगर में छह टन से ज्यादा वजन वाले ट्रक एंट्री नहीं कर पाएंगे। ट्रांसपोर्टर्स को न्यू ट्रांसपोर्टनगर ट्रांसफर करने के लिए केडीए बोर्ड ने यह कड़ा फैसला किया है। साथ ही अब न्यू ट्रांसपोर्टनगर के शेष बचे प्लॉट्स की बिक्री जल्द कर दी जाएगी। इसके अलावा केडीए बोर्ड ने शहर को विकसित करने के लिए नई महायोजना तैयार करने को मंजूरी प्रदान कर दी है। जिसका सर्वे शुरू होने जा रहा है। कमिश्नर पीके महान्ति की अध्यक्षता में हुई केडीए बोर्ड की मीटिंग में कुल 17 प्रस्तावों पर बोर्ड मेंबर्स ने मंजूर कर दिया। बोर्ड ने 2017-18 के बजट को भी पास कर दिया। कुल 22.54 अरब के बजट में 1700 करोड़ से निर्माण व डेवलपमेंट वर्क कराए जाएंगे।

न्यू टीपी नगर से चलाएं कंपनी

बोर्ड मीटिंग में लिए गए निर्णय के बारे में केडीए सचिव केपी सिंह ने मीडिया को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ढकनापुरवा स्थित वर्तमान ट्रांसपोर्ट नगर को शहर से बाहर करने पर मीटिंग में चर्चा हुई। निर्णय लिया गया कि एडमिनिस्ट्रेशन को साथ लेकर छह टन से अधिक वजन वाले ट्रकों को वर्तमान ट्रांसपोर्ट नगर में नहीं आने दिया जाएगा। पनकी क्षेत्र में 100 एकड़ में न्यू ट्रांसपोर्ट नगर लगभग कम्पलीट हो चुका है, और अधिकतर प्लाटों की बिक्री भी हो चुकी है। केडीए ने कहा है कि जिन लोगों के प्लाट आवंटित हो चुके हैं। वे ट्रांसपोटर्स अब वहीं से ट्रांसपोर्ट संचालित करें।

महायोजना का सर्वे होगा

शह को विकसित करने के लिए वर्तमान में चल रही महायोजना 2001-2021 का पुन: सर्वे कर नई महायोजना बनाई जाएगी। नई महायोजना में केडीए उन्नाव के 29 गांव, रूमा, चकेरी के अलावा बिठूर, गंगा बैराज, आगरा मार्ग आदि क्षेत्रों की कृषि भूमि का भू उपयोग परिवर्तन कर उन्हें आवासीय के दायरे में लाएगा। केन्द्र सरकार की अमृत योजना में इस महायोजना के सर्वे के लिए 5 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर ि1दए जाएंगे।

मनचाहा फ्लैट वापस किया तो

अब केडीए की किसी भी योजना में अगर मन के मुताबिक लोकेशन वाला फ्लैट लेने के बाद वापस किया तो आवंटी को तगड़ा नुकसान हो जाएगा। जमा की गई 10 फीसदी रजिस्ट्रेशन एमाउन्ट जब्त हो जाएगा।

भू-उपयोग परिवर्तन नहीं होगा

मेघदूत चौराहे से हडर्ड स्कूल तक सभी प्लाटों व भवनों के भू-उपयोग परिवर्तन का भी प्रस्ताव बोर्ड मीटिंग में लाया गया। चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि भू-उपयोग परिवर्तन कर कॉमर्शियल नहीं किया जाएगा। अगर कोई व्यक्तिगत भू-उपयोग कॉमर्शियल कराएगा तो निर्धारित राशि लेकर उसका भू-उपयोग चेंज कर ि1दया जाएगा।

नए व अविकसित क्षेत्रों में ग्रुप हाउसिंग

बोर्ड मीटिंग में नए व अविकसित क्षेत्रों में ग्रुप हाउसिंग का भी प्रस्ताव आया। इस पर निर्णय हुआ कि नए व अविकसित क्षेत्रों में ग्रुप हाउसिंग के लिए अनुमन्य बेसिक व क्रय योग्य एफएआर के मानकों में संशोधन कर ग्रुप हाउसिंग की परमीशन दी जाएगी।

22.54 अरब का बजट पास

वर्ष 2017-18 के बजट को भी बोर्ड ने पास कर दिया है। कुल बजट 225482.42 लाख का है। केडीए सचिव के मुताबिक 34 करोड़ रुपए के प्रॉफिट वाले इस बजट में 1700 करोड़ रुपए निर्माण व विकास कार्यो में खर्च किए जाना प्रस्तावित किया गया है।

----------------

17 प्रस्तावों को केडी बोर्ड मीटिंग में मिली मंजूरी

2254 करोड़ का बजट साल 2017-18 के लिए पास

1700 करोड़ से कंस्ट्रक्शन व डेवलपमेंट व‌र्क्स होंगे