- एलयू प्रशासन करेगा एफआईआर

- एलयू में यूजी आवेदन में लगाया था फर्जी सर्टिफिकेट

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी के एडमिशन प्रक्रिया में विवादों का चोली दामन का साथ है। यूजी में एडमिशन के लिए विभिन्न जिलों से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के सर्टिफिकेट लगाए थे। लेकिन इसमें चार स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट जाली पाये गये हैं। जिनके खिलाफ एलयू प्रशासन एफआईआर दर्ज कराने जा रहा है।

जांच में फर्जी मिले सर्टिफिकेट

एलयू में यूजी में आवेदन के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के पुत्र, पुत्री, पोता और अविवाहित पोती को दो प्रतिशत का कोटा मिलता है। इस कोटे का लाभ लेने के लिए विभिन्न जिलों से स्टूडेंट्स आवेदन करते हैं तो उसके साथ प्रमाणपत्र भी लगाते हैं, जो कि विभिन्न जिलों के जिला प्रशासन से जारी होता है। लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने जितने स्टूडेंट्स ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का लाभ पाने के लिए आवेदन किया था, उसने सर्टिफिकेट संबन्धित जिला मुख्यालय में जांच के लिए भेजा था। इस में चार सर्टिफिकेट फर्जी पाए गए है, जिस में एक सुल्तानपुर, तीन बलरामपुर और एक लखनऊ से संबन्धित है।

किसी को बक्शा नहीं जायेगा

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने ऐसे स्टूडेंट्स के खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए कार्रवाई का मन बना लिया है। अब इन दोषी स्टूडेंट्स के लिए एलयू प्रशासन एफआईआर दर्ज कराने जा रहा है। इस बाबत एलयू के प्रवक्ता प्रो। एनके पांडेय ने बताया कि दोषी स्टूडेंट्स को किसी रूप में बक्शा नहीं जाएगा। जिन स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट फर्जी पाए गए हैं, उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जायेगी। और यदि भविष्य में भी ऐसा कोई प्रकरण पाया गया तो उसके विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई होगी।