-भीड़-भाड़ वाले मार्केट में मुश्किल है फायर ब्रिगेड की गाडि़यों का पहुंचना

-फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट के पास नहीं पहुंचा कोई भी पटाखा विक्रेता

JAMSHEDPUR : दीवाली के मौके पर शहर में पटाखों की दुकानें सजी हैं। लेकिन क्या पटाखों की वजह से होने वाले खतरे की संभावना से बचने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं? थोड़ी सी लापरवाही होते ही ये पटाखे खतरे का सबब बन सकते हैं, लेकिन शायद इसकी परवाह पटाखा विक्रेताओं को नहीं है। शहर का कोई भी पटाखा विक्रेता इस बार जरूरी निर्देश के लिए फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट के पास नहीं पहुंचा है।

जताई हैरानी

पटाखा बेचने के लिए एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा हर साल लाइसेंस इश्यू किया जाता है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से कई तरह के दिशा-निर्देश भी दिए जाते हैं। इसमें फायर सेफ्टी अहम है। स्टेट फायर ऑफिसर महानंद सिंह ने बताया कि फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट की सलाह पर एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा पटाखा विक्रेताओं को एनओसी दी जाती है। डिपार्टमेंट द्वारा इस बात की जांच की जाती है की पटाखा विक्रेता के पास फायर सेफ्टी के जरूरी इंतजाम हैं या नहीं। डिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर गंगा खलको ने बताया कि इस बार जरूरी दिशानिर्देश के लिए कोई भी पटाखा विक्रेता उनके पास नहीं आया है। उन्होंने इस बात पर हैरानी जताई।

मुश्किल है फायर बिग्रेड का पहुंचना

दीवाली के दौरान एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा पटाख्रा बेचने के लिए खास जगह निर्धारित किए जाते हैं। इस बार भी क्ख् मैदानों में अस्थाई दुकानें लगाने के लिए ख्क्8 लोगों को लाइसेंस दिए गए हैं। इसके बावजूद कई जगहों पर अवैध तरीके से भी पटाखों की बिक्री हो रही है। ऐसे में अगर आग लगी, तो उस पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट के पसीने छूट जाएंगे। त्यौहार के दौरान मार्केट एरियाज में भीड़भाड़ रहती है। ऐसे में फायर ब्रिगेड की गाडि़यों का घटनास्थल तक पहुंचना मुश्किल है। डिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर गंगा खलको ने बताया कि साकची, जुगसलाई जैसे भीड़-भाड़ वाले इलाकों में फायर बिग्रेड की गाडि़यां नहीं पहुंच पाएंगी।

तैनात रहेगी फायर ब्रिगेड की गाडि़यां

दीवाली को देखते हुए फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट ने खास तैयारी की है। गंगा खलको ने बताया कि साकची, स्टेशन चौक और मानगो में फायर ब्रिगेड की गाडि़यां तैनात रहेंगी। उन्होंने कहा कि टाटा स्टील के फायर सेफ्टी डिपार्टमेंट से भी कंपनी एरियाज में फायर सेफ्टी की व्यवस्था करने को कहा गया है। उन्होंने पटाखा विक्रेताओं और आम लोगों को सलाह दी कि पटाखा स्टॉक करने और उसे जलाने वाली जगह पर पानी से भरी बाल्टी, भीगा बोरा या फायर एक्सटिंग्यूशर जरूर रखना चाहिए।

पटाखा विक्रेताओं के लिए फायर सेफ्टी का इंतजाम किया जाना जरूरी है। अग्निशमन विभाग की सलाह पर डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा पटाखा विक्रेताओं को एनओसी दिया जाता है।

-महानंद सिंह, स्टेट फायर ऑफिसर

इस बार कोई भी पटाखा विक्रेता हमारे पास नहीं आया है। एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा इस संबंध में क्या व्यवस्था की गई है इसकी जानकारी मुझे नहीं है।

-गंगा खलको, डिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर