- रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, तत्काल कोटे की फार्मेलिटी भरने में ही लग जाती थी वेटिंग

- टिकटिंग सॉफ्टवेयर में संसोधन के बाद 20 अगस्त से बदले तत्काल कोटे में रिजर्वेशन के नियम

KANPUR:

तत्काल कोटे में टिकट बुक कराते समय अब आपको आईडी नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा अब आप अपनी किसी भी आईडी के साथ ट्रेन में यात्रा कर सकेगे। रेलवे ने 20 अगस्त से बुकिंग के समय आईडी नंबर डालने के नियम को खत्म कर दिया है। पहले तत्काल कोटे में रिजर्वेशन कराने समय आईडी की फोटोकॉपी और ऑनलाइन बुकिंग के समय आईडी नंबर देना होता था। यात्रा के समय भी यात्री को इसी आईडी को लेकर यात्रा करनी पड़ती थी। जिससे पैसेंजर्स को परेशानी होने की शिकायतें मिल रही थीं। इसके अलावा तत्काल कोटे की बुकिंग खुलते ही फार्मेलिटी भरने में लगने वाले समय के दौरान ही कंफर्म टिकटों में वेटिंग लग जाने की भी शिकायतें आ रही थीं।

अब इतनी जल्दी वेटिंग में होगा कंफर्म टिकट

दरअसल आई डी नंबर की बाध्यता खत्म होने का नियम एक सितंबर से लागू होना था। जिसके बाद पहचान पत्र में दर्ज पहचान पत्र संख्या रिजर्वेशन कराने समय डालने की

बाध्यता खत्म हो जाती। इसके लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) को टिकटिंग सॉफ्टवेयर में संशोधन के आदेश दिए थे, लेकिन क्रिस ने 20 अगस्त की रात को ही साफ्टवेयर में यह संसोधन कर दिया। जिसके बाद अब टिकट पर आईडी नंबर छपने की अनिवार्यता समाप्त हो गई है। इससे रेलवे काउंटरों पर पहले की तुलना में अधिक कंफर्म टिकट भी निकल गए।

तो क्या होगा दलालों का बोलबाला

रेलवे ने तत्काल कोटे के टिकट के गोरखधंधे को खत्म करने के लिए ही टिकट पर यात्रियों के पहचान पत्र का नंबर अंकित करने की व्यवस्था की थी। इससे पैसेंजर्स को प्रॉब्लम्स तो हो रही थी लेकिन दलालों को भी दिक्कतें हो रही थी। रेलवे काउंटरों और ऑनलाइन टिकट बनाते समय आइडी कार्ड नंबर डालने तक कंफर्म टिकट वेटिंग में बदल जाते थे। कुछ यात्रियों से छायाप्रति वाला पहचान पत्र न होने पर टीटीई उनसे जुर्माना वसूल लेते थे। इसके बाद रेलवे ने तत्काल कोटे की व्यवस्था को बदलने का आदेश जारी कर दिया ,लेकिन सवाल उठता है कि क्या फिर से दलालों का काम आसान हे जाएगा।

'तत्काल टिकट बनाते समय आईडी नंबर की अनिवार्यता को तत्काल प्रभाव से खत्म कर दिया गया है। अब ई-टिकट और सिस्टम टिकट पर तत्काल टिकट बनाते समय आई डी नंबर नहीं डालना होगा, लेकिन यात्रा के दौरान अभी भी एक मूल पहचान पत्र लेकर चलना अनिवार्य होगा।

- विजय कुमार, सीपीआरओ उत्तर मध्य रेलवे