इंतजार 2ात्म, आरटीओ ऑफिस में सारथी-4 लागू

- ट्रांसपोर्ट नगर स्थित ऑफिस में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े स5ाी काम ऑनलाइन

- तीन दिन बाद देवा रोड स्थित एआरटीओ ऑफिस में 5ाी सारथी-4

LUCKNOW :

सारथी-4 के लागू होने के साथ ही ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ ऑफिस में स5ाी तरह के लाइसेंस ऑनलाइन बनना शुरू हो गए हैं। इससे उन लोगों को काफी राहत मिली है, जो लाइसेंस के लिए आरटीओ के च1कर लगा रहे थे। आरटीओ डिपार्टमेंट के अनुसार अब लोगों को केवल गाड़ी चलाने का ट्रायल देने ही ऑफिस आना होगा। बाकी काम वे घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे। एआरटीओ प्रशासन के अनुसार सिर्फ न्यू लर्निग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया जरूरी की गई है। बाकी काम लोग यहां आकर ऑफलाइन 5ाी करा सकते हैं।

कई लोगों के बने लाइसेंस

आरटीओ ऑफिस में सोमवार को नई व्यवस्था के तहत ट्रायल बेस पर कई लोगों से लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कराया गया। फॉर्मेल्टीज पूरी कर लाइसेंस बनाए गए। इस दौरान जिन लोगों के लाइसेंस बनाए गए, सारथी-4 के तहत सोमवार को बनाए गए लाइसेंस अब आवेदकों के घर 5ाेजे जाएंगे।

स्कैन कर जमा करने होंगे डॉ1यूमेंट

अ5ाी तक ट्रांसपोर्ट नगर आरटीओ ऑफिस में नए लर्निग लाइसेंस और परमानेंट लाइसेंस के लिए ही ऑनलाइन सुविधा मौजूद थी। लर्निग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन अनिवार्य था। सारथी-4 के आने के बाद स5ाी तरह के काम ऑनलाइन होने लगेंगे। ऑनलाइन लाइसेंस आवेदन करने वालों को अपने स5ाी जरूरी डॉ1यूमेंट आवेदन के साथ स्कैन करके लगाने होंगे।

5ारना होगा टाइम स्लाट

ऑनलाइन आवेदन करने वालों को अब टाइम स्लॉट जरूर 5ारना होगा। इसमें बताना होगा कि वह वह किस दिन और किस समय आरटीओ ऑफिस आएंगे। इस नई व्यवस्था से डुप्लीकेट लाइसेंस निकलवाने और पता बदलवाने का काम घर बैठे ही हसकेगा।

लाइसेंस संबंधित स5ाी कार्यो के लिए सारथी-4 सॉ3टवेयर आज से आरटीओ ऑफिस में लागू कर दिया गया है। अब इन कामों के लिए लोग ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

- राघवेन्द्र सिंह, एआरटीओ प्रशासन, ट्रांसपाेर्ट नगर

आज से सुविधाएं 5ाी ऑनलाइन

- इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस

- डुप्लीकेट लाइसेंस

- लाइसेंस का रिनुअल

- एडीशन ऑफ लाइसेंस

- एड्रेस चेंज

- कॉमर्शियल लाइसेंस

- न्यू लर्निग लाइसेंस (अनिवार्य)

नंबर गेम

- 9 हजार से लाइसेंस के आवेदन हर माह

- 250 से अधिक लाइसेंस रोज जारी होते हैं

- 7.5 हजार ऑफलाइन आवेदन हर माह