- दून की एसएसपी ने ट्वीट कर किया जागरूक

- ड्रंक एंड ड्राइव पर अकुंश लगाने की कवायद

amit.raturi@inext.com

DEHRADUN: दून पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए भी ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करवाने के लिए मुहिम छेड़ी है। हाल ही में ट्रैफिक रूल्स के लिए आम आदमी अवेयर करने के लिए देहरादून की एसएसपी निवेदिता कुकरेती का ट्वीटर मैसेज इन दिनों चर्चा में है। इस ट्वीट का मकसद ड्रंक एंड ड्राइव पर नियंत्रण लगाना है।

नशा, ओवरस्पीड जानलेवा

दरअसल एसएसपी द्वारा ट्वीट किया गया है कि अगर मदिरा पीकर वाहन चलाओगे तो शीघ्र यमराज आएंगे। एसएसपी का मानना है कि दून की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त और लोगों को जागरूक करने के लिए भी यह एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। जिसके तहत कई जागरूक लोग जो सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं उन तक यह संदेश पहुंच सके। वह खुद भी इस पंच लाइन को अमल मे लाकर अन्य लोगों को भी इस संदेश को पहुंचाएं। बता दें कि हैश टैग ट्रैफिक अवेयरनेस के तहत दून पुलिस अब अनोखे अंदाजों में ट्रैफिक व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक करने का काम कर रही है। एसएसपी के इस ट्वीट में एक तस्वीर भी इन दिनों खूब चर्चा में है। इस तस्वीर मे कार के शीशे पर गदा लिए यमराज को दिखाया गया है। जिसका साफ-साफ अर्थ यह है कि मदिरा, तेज रफ्तार एवं नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए यह सुरक्षित नहीं है, ये जानलेवा है।

दून में सड़क हादसों के आंकड़े

पुलिस के अनुसार इस वर्ष ख्0क्7 में अभी तक विभिन्न क्षेत्रों में लगभग ख्ख्0 सड़क हादसे हो चुके हैं। इनमें करीब 9ख् लोगों की मौत और क्म्0 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। बताया कि उक्त दुर्घटनाओं में 70 फीसदी ड्रंक एंड ड्राइव के केस हैं।

-------------

पुलिस का काम लोगों को जागरूक करना और उनकी सुरक्षा है। संदेश के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। शहर में शराब पीकर वाहन चलाने वालों की कमी नहीं है, पुलिस ने ऐसे सैकड़ों लोगों के चालान पिछले दिनों किये हैं।

निवेदिता कुकरेती, एसएसपी दून।