-बच्चों को रट्टू तोता बनाने से कुछ हासिल नहीं होगा

-छात्रों की ओवरऑल परफार्मेस पर रिजल्ट मिलेगा

-हडर्ड स्कूल के प्रिंसिपल ने साल में एक एग्जाम कराने पर फोकस किया

-सब ठीक रहा तो आने वाले समय में सीनियर की क्लासेज में प्रयोग करेंगे

KANPUR:

बच्चों को रट्टू तोता सिस्टम से निजात दिलाने की कवायद शुरू की जा रही है। जिसके तहत अब स्टूडेंट्स को मंथली टेस्ट और सिक्स मंथली एग्जाम नहीं देने पड़ेंगे। स्टूडेंट्स साल में सिर्फ एक बार फाइनल एग्जाम देंगे, लेकिन स्टूडेंट्स की ओवरऑल परफार्मेस पर गुरू जी की पैनी नजर रहेगी। बच्चा किस फील्ड में अच्छा कर रह है? इस पर भी टीचर को एक्सरसाइज करनी पड़ेगी। यह कवायद अभी सिटी के हडर्ड स्कूल में जूनियर विंग के स्टूडेंट्स के बीच शुरू की जा रही है। यह कोशिश आईसीएसई प्रिंसिपल एसोसिएशन यूपी और उत्तराखण्ड के सेक्रेट्री हडर्ड स्कूल के प्रिंसिपल केवी विंसेंट ने शुरू कर दी है।

ओवरऑल डेवलपमेंट पर फाेकस होगा

हडर्ड स्कूल में जूनियर क्लासेज में स्टूडेंट्स के ओवरऑल डेवलपमेंट पर फोकस किया जा रहा है। बच्चों पर किताबों का बोझ नहीं डाला जा रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि बच्चों को पढ़ाया नहीं जा रहा है। बच्चों को ऐसी शिक्षा दी जा रही है, जिससे कि उनका फ्यूचर ब्राइट हो। स्टूडेंट्स को इस लेवल पर तैयार करने की कोशिश की जा रही है कि वह कोई भी कॉम्पटीशन हो, उसमें वह बेस्ट परफार्मर बनें। साल के अंत में एक बार फाइनल एग्जाम लिया जाएगा, जिससे स्टूडेंट्स की ग्रेडिंग की जाएगी।

मिल रहे हैं बेस्ट रिजल्ट

हडर्ड स्कूल के प्रिंसिपल केवी विंसेंट ने बताया कि अभी तो जूनियर विंग में थर्ड क्लास तक के स्टूडेंट्स को मंथली टेस्ट और सिक्स मंथली एग्जाम से बरी कर दिया गया है। यह प्रयास बीते दो-तीन साल से किए जा रहे हैं। इससे बच्चों का अच्छा डेवलपमेंट हो रहा है और वह डिफरेंट फील्ड में अच्छी परफार्मेस भी दे रहे हैं। स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन अब इस प्रॉसेस को क्लास फिफ्थ तक लागू करने का प्लान बना रहा है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो नेक्स्ट सेशन से इस पर अमल शुरू कर दिया जाएगा।

वर्जन

जूनियर क्लासेज में मंथली टेस्ट व सिक्स मंथली एग्जाम नहीं कराया जा रहा है। इसके रिजल्ट भी अच्छे मिल रहे हैं। यह व्यवस्था जल्द ही क्लास भ्वीं तक लागू की जाएगी। इसके बाद सीनियर लेवल तक इस प्रक्रिया को ले जाएंगे। बोर्ड की मीटिंग में भी इस पर डिस्कशन करेंगे।

केवी विंसेंट, आईसीएसएई प्रिंसिपल एसोसिएशन यूपी उत्तराखण्ड सेक्रेट्री