--NER के बिना मैन वाले क्रॉसिंग पर अब तैनात होंगे गेट मित्र व काउंसलर

-क्रॉसिंग से गुजरने वालों पर रखेंगे नजर, सेफली क्रॉस करने के देंगे टिप्स भी

VARANASI: अनमैंड रेलवे क्रॉसिंग पर एक के बाद हो रहा एक्सिडेंट डिपार्टमेंट के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है। इसलिए एनईआर ने क्रॉसिंग पर अब गेट मित्रों व गेट काउंसलर को तैनात करने का डिसीजन लिया है। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक ये गेट मित्र और काउंसलर क्रॉसिंग पर होने वाले एक्सिडेंट को रोकने में सहायक होंगे। इसके लिए अनमैंड क्रॉसिंग को पॉइंट आउट करने का कार्य स्टार्ट हो गया है। उम्मीद है कि नेक्स्ट इयर से सभी अनमैंड क्रॉसिंग पर गेट मित्र तैनात कर दिए जाएंगे।

बचने के लिए करेंगे अवेयर

अनमैंड क्रॉसिंग पर एक्सिडेंट दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। शायद ही कोई वीक होगा जब इन क्रॉसिंग पर एक्सिडेंट न होता हो। इसे रोकने के लिए ही एनईआर ने क्रॉसिंग पर गेट मित्र व काउंसलर की ड्यूटी लगाने का डिसीजन लिया है। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक गेट मित्र व काउंसलर क्रॉसिंग से गुजरने वालों पर नजर रखने के साथ ही उन्हें क्रॉसिंग को पार करने का टिप्स भी देंगे। उन्हें किस तरह से अनमैंड क्रॉसिंग से गुजरना है इसके बारे में भी अवेयर करेंगे। वहीं क्रॉसिंग के बंद रहने पर भी जो लोग बूम के नीचे से पार कर जाते हैं ऐसे लोगों की काउंसलिंग कराने का डिसीजन लिया गया है।

डेली हो रही घटना

ऐसा नहीं कि अनमैंड क्रॉसिंग पर होने वाले एक्सिडेंट के लिए रेलवे ही जिम्मेदार है। इसमें बहुत बड़ा रोल पब्लिक का भी है। जानकारों के मुताबिक बिना दोनों तरफ देखे क्रॉसिंग को पार करने वालों के साथ सबसे अधिक घटनाएं होती हैं। यदि क्रॉसिंग पार करने से पहले रेलवे की गाइडलाइन पर प्रॉपर ध्यान दिया जाए तो कभी घटना नहीं घट सकेगी। लेकिन इसको बहुत कम लोग ही फॉलो करते हैं। जिसके चलते इन क्रॉसिंग पर आए दिन एक्सिडेंट हो रहे हैं। इग्नोर करने का ही परिणाम रहा कि पिछले दिनों मऊ में वैन ड्राइवर की लापरवाही सें कई बच्चों की जान चली गयी।

वर्जन---

अनमैंड क्रॉसिंग पर गेट मित्र व काउंसलर को तैनात किए जाने के लिए पिछले दिनों जीएम के वीडियो कांफ्रेंसिंग में चर्चा हुई थी। इसे जल्द ही अमल में लाया जाएगा।

अशोक कुमार, पीआरओ, एनईआर, वाराणसी डिवीजन