-यूपीसीए सेक्रेटरी राजीव शुक्ला ने एजीएम से पहले किया इशारा

-कहा, इंटरनेशनल मैचों के मानकों पर खरा नहीं उतर पा रहा कानपुर

KANPUR: कानपुर में वनडे और आईपीएल मैचों को देखने का सपना संजोए कानपुराइट्स के लिए बुरी खबर है, क्योंकि भविष्य में कानपुर को लिमिटेड ओवर्स मैचों की मेजबानी नहीं मिलेगी। बुधवार को यूपीसीए की एजीएम से पहले होटल लैंडमार्क में एक गेट-टुगेदर के दौरान बीसीसीआई की टूर एंड फिक्सचर कमेटी के चेयरमैन और यूपीसीए के सेक्रेटरी राजीव शुक्ला ने बातों ही बातों में इस ओर इशारा किया है। उन्होंने कहा कि कानपुर वनडे और टी-20 मैचों के मानकों पर फिट नहीं बैठता। ऐसे में यहां भविष्य में सिर्फ टेस्ट मैचों की ही मेजबानी की जाएगी।

ग्रेटर नोएडा शिफ्ट होंगे मैच

राजीव शुक्ला ने भविष्य में कानपुर में आईपीएल मैचों की मेजबानी के सवाल पर साफ किया कि आईपीएल और वनडे मैचों के लिए कानपुर फिट नहीं बैठता है। ऐसे में भविष्य में कानपुर को सिर्फ टेस्ट मैचों की मेजबानी ही मिल सकेगी। उन्होंने कहा, 'आईपीएल जैसे बड़े मैचों को होस्ट करने के लिए 50 हजार दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम, कम से कम दो फाइव स्टार होटल और एयरपोर्ट होना जरूरी है, जो कानपुर में नहीं हैं। ऐसे में यहां आईपीएल और वनडे कराना पॉसिबिल नहीं होगा.' इशारों ही इशारों में उन्होंने ये भी बता दिया कि इस तरह की फैसिलिटीज ग्रेटर नोएडा में उपलब्ध हैं, जहां जेपी ग्रुप का क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार है। अगर यूपीसीए को आईपीएल या वनडे मैच की मेजबानी का मौका मिला तो उसे ग्रीनपार्क की जगह ग्रेटर नोएडा शिफ्ट किया जाएगा।

तो इसलिए नहीं हो सकते वनडे

गौरतलब है कि कानपुर ने आखिरी वनडे मैच 2013 में होस्ट किया था, जो 27 नवंबर को भारत और वेस्ट इंडीज के बीच खेला गया था। इससे पहले आस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका सरीखी टीमों ने कानपुर में वनडे मैच खेलने से इंकार कर दिया था, क्योंकि यहां उन्हें फाइव स्टार होटल की फैसिलिटी नहीं मिल रही थी। यही नहीं कानपुर में एयरपोर्ट की कमी भी लंबे अर्से से महसूस की जा रही थी। मैचों के दौरान टीमों को अमौसी एयरपोर्ट से बस के द्वारा कानपुर लाया जाता था, जो बेहद थकाऊ एक्सरसाइज होती थी। इसके अलावा ग्रीनपार्क स्टेडियम में मिलने वाली फैसिलिटीज भी मौजूदा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम्स की तुलना में काफी कम हैं।

-------------------

धूमिल नहीं हुई हैं वनडे की उम्मीदें

KANPUR: राजीव शुक्ला ने भले ही भविष्य में कानपुर को वनडे मैच नहीं मिलने का इशारा किया हो, लेकिन अक्टूबर में वेस्ट इंडीज के खिलाफ होने वाली वनडे सिरीज में कानपुर को वनडे की मेजबानी से उन्होंने इंकार भी नहीं किया है। इस सिरीज में कानपुर को ख्भ् से ख्8 अक्टूबर के बीच तीन दिवसीय मैच की मेजबानी मिली है, जो वेस्ट इंडीज और बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवेन के बीच खेला जाना है। हालांकि हिमांचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और हिमांचल प्रदेश सरकार के बीच जारी विवाद के चलते वहां क्7 अक्टूबर को होने वाले चौथे वनडे मैच के न हो पाने की स्थिति में यह मैच कानपुर को भी मिल सकता है। इस बाबत पूछे गए सवाल पर राजीव शुक्ला ने कहा। कहा, 'निश्चित तौर पर ऐसे समीकरण बन सकते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि एचपीसीए खुद मैच कराने में असमर्थता जाहिर करे। इसके बाद टूर एंड फिक्सचर कमेटी मैच को कहां शिफ्ट करना है इस पर विचार करेगी। चूंकि कानपुर पहले से ही स्टैंड बॉय में है, इसलिए मैच कानपुर भी शिफ्ट किया जा सकता है.' गौरतलब है कि सिरीज का शेड्यूल जारी करते वक्त कानपुर को कोच्चि का स्टैंड बॉय रखा गया था। कोच्चि को पहले वनडे की मेजबानी सौंपी गई है, जो 8 अक्टूबर को होना है। कोच्चि में भी मैदान के रेनोवेशन का काम जारी है और अगर किसी वजह से मैच में रुकावट आती है तो कानपुर को वनडे की मेजबानी का दूसरा मौका मिल सकता है।

-----------------

आज होगी एजीएम

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) की एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) गुरुवार को कमला क्लब में होगी, जिसमें कई अहम फैसले लिए जाने की उम्मीद है। खासतौर पर ग्रीनपार्क की लीज, तीन अन्य शहरों में स्टेडियम्स के लिए जमीन की खरीद और गौरहरि सिंहानिया क्रिकेट एकेडमी की शुरुआत जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। इसके अलावा क्रिकेटर्स को और बेहतर फैसिलिटी देने के प्रपोजल्स पर भी विचार किया जाएगा।