-जूट और कपड़े से बने बैग्स दूर कर सकते हैं प्लास्टिक की समस्या

JAMSHEDPUR: जूट और कपड़े से बने रंग-बिरंगे बैग्स खूबसूरत और मजबूत तो होते ही हैं, इनका इस्तेमाल प्लास्टिक कैरी बैग्स की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है। शायद आपको जानकर हैरानी कि जमशेदपुर में ही अगर सभी लोगो प्लास्टिक बैग्स को ना कह दे तो हर साल शहर के डंपिग यार्ड में जाने वाले कचरे में से करोड़ो प्लास्टिक बैग कम किए जा सकते है। शहर के मार्केट में जूट और कपड़े से बने अफोर्डेबल, मजूबत और इंवायरमेंट फ्रेंडली बैग उपलब्ध हैं। कई संस्थाएं भी ऐसे बैग्स बनाकर लोगों को रोजगार दे रहे हैं।

हर साल ख्0 करोड़ प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल

एक अनुमान के मुताबिक देश में पर कैपिटा प्लास्टिक बैग्स का कंज्म्पशन क्भ्0 बैग है। ख्0क्फ् के सेंसस के अनुसार जमशेदपुर की आबादी क्फ् लाख फ्7 हजार क्फ्क् है। अब अगर हिसाब लगाए तो जो आंकड़ा मिलेगा वो आपको हैरान कर देगा। इस आंकड़े के हिसाब से शहर में हर साल ख्0 करोड़ से ज्यादा प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल होता है। ये प्लास्टिक बैग्स इंवायरमेंट के लिए तो खतरा है ही शहर की साफ-सफाई और हेल्थ पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। अगर जूट, कपड़े और पेपर से बने बैग्स का इस्तेमाल किया जाए तो शहर को प्लास्टिक बैग्स की इस समस्या से छुटकारा दिलाया जा सकता है।

इंवायरमेंट फ्रेंडली हैं ये बैग्स

बिष्टुपुर मार्केट स्थित बैग्स के एक दुकानदार बाबूभाई ने बताया कि जूट और कपड़े से बने बैग्स आकर्षक होने के साथ-साथ काफी मजबूत भी हैं। अगर एक साल तक भी इन बैग्स का इस्तेमाल किया जाए तो कई प्लास्टिक बैग्स से शहर को बचाया जा सकता है। बिष्टुपुर स्थित कलामंदिर में भी जूट और कपड़े से बने बैग्स बेचे जाते हैं। कलामंदिर की निशा कुजूर ने बताया कि इन बैग्स इंवायरमेंट फ्रेंडली तो है ही साथ ही इन बैग्स को बनाने के काम में लगी कई महिलाओं को इससे रोजगार भी मिलता है। मार्केट में हर प्राइस रेंज में जूट और कपड़े से बने बैग्स अवेलेवल हैं। जूट बैग्स की कीमत जहां भ्0 से ख्भ्0 रुपए तक हैं वही कपड़े से बने बैग क्भ् रुपए से लेकर फ्00 रुपए तक में अवेलेवल हैं।

जूट और कपड़े से बने बैग्स की डिमांड बढ़ रही है। ये आकर्षक होने के साथ-साथ मजबूत भी हैं। इनसे पर्यावरण को भी कोई नुकसान नही।

बाबूभाई

जूट और कपड़े से बने बैग इंवायरमेंट फ्रेंडली होते हैं। अगर सभी इनका इस्तेमाल कर तो प्लास्टिक बैग्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

निशा कुजूर

प्लास्टिक कैरी बैग्स इंवायरमेंट के लिए नुकसानदेह हैं। इसलिए सभी को चाहिए इनके बजाय जूट या कपड़े से बने बैग्स का इस्तेमाल करें।

मनीषा

इंवायरमेंट के प्रति सबको अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। प्लास्टिक कैरी बैग्स इंवायरमेंट के लिए बेहद नुकसानदेह हैं। इसके बजाय जूट या पेपर बैग्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

सोनिया नायर

जूट और कपड़े से बने बैग्स को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। ये बैग इंवायरमेंट के लिए भी अच्छे हैं।

सुनिता