- पॉलीथिन पर प्रभावी रोक के लिए नगर निगम ने बनाया स्पेशल प्लान

- पॉलीथिन का उपयोग करने पर वसूला जाएगा 500 से लेकर 5000 रुपए तक जुर्माना

- अवैध ठेलियों के खिलाफ भी कार्रवाई करेगा नगर निगम

देहरादून, शहर में पॉलीथिन पर प्रभावी रोक लगाने के लिए अब नगर निगम ने स्पेशल कैंपेन शुरू की है। कैंपेन के तहत जहां लोगों को पॉलीथिन का प्रयोग न करने को लेकर अवेयर किया जाएगा वहीं पॉलीथिन का उपयोग करने वालों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए निगम ने स्पेशल टीम भी गठित की है।

वार्निग के बाद सीधे केस दर्ज

नगर निगम द्वारा साफ किया गया है कि यदि कोई दुकानदार एक बार चेतावनी दिए जाने के बाद भी पॉलीथिन का उपयोग करता हुआ पाया जाएगा तो उसके खिलाफ सीधे मुकदमा दर्ज कर लिया जाएगा। इसके साथ ही आरोपी से मोटा जुर्माना भी वसूल किया जाएगा।

पब्लिक को किया जाएगा अवेयर

निगम की टीमें नियमित अंतराल पर शहर में छापेमारी करेंगी। इस दौरान जहां पॉलीथिन का उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं, लोगों को भी पॉलीथिन के दुष्प्रभाव को लेकर अवेयर किया जाएगा और उनसे पॉलीथिन का उपयोग न करने की अपील की जाएगी।

ठेली-रेहडि़यों पर विशेष नजर

सड़कों के किनारे रेहड़ी, ठेली लगाकर फल-सब्जी बेचने वालों पर निगम की विशेष नजर रहेगी। निगम की टीमें लगातार उन्हें अवेयर कर रही हैं, इसके बाद भी पॉलीथिन का उपयोग किए जाने पर उन्हें सामान जब्त करने की चेतावनी दी गई है।

---------------------------

बिना लाइसेंस ठेलियों पर भी सख्ती

शहर की सड़कों पर बिना लाइसेंस की संचालित हो रही अवैध ठेलियों के खिलाफ भी अभियान चलाया जाएगा। यदि कोई भी विक्रेता बिना लाइसेंस के पकड़ा जाता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस भी अपने स्तर से हटा रही ठेलियां

सड़क किनारे अवैध तरीके से लगने वाली ठेलियों के खिलाफ पुलिस भी कार्रवाई कर रही है। अक्सर इन ठेलियों के कारण जाम की स्थिति पैदा होती है। डीआईजी ने अवैध ठेलियों के संचालन पर रोक लगाने के लिए पुलिस को निर्देशित भी किया है। इसके बाद पुलिस भी लगातार अभियान में जुटी हुई है।

------------

- 2700 ठेलियां लगाई जा रही हैं शहर में रोजाना

- 1200 ठेली संचालकों के पास ही हैं लाइसेंस

- 1500 ठेलियां बिना लाइसेंस के हो रही संचालित

---------------

निगम के सभी सुपरवाइजर्स और इंस्पेक्टर्स को चालान बुक उपलब्ध करा दी गई हैं। पॉलीथिन का उपयोग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के उन्हें निर्देश दिए गए हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ 5 सौ रुपए से 5 हजार रुपए जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की जाएगी।

आरके सिंह, मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

-------------------

शहर की सड़कों पर अवैध तरीके से लगने वाली ठेलियों के खिलाफ पुलिस भी अभियान चलाएगी। इसकी वजह है कि ठेलियों के बेतरतीब संचालन के कारण जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। ऐसे में वाहनों के साथ-साथ पैदल चलने वालों को भी दिक्कत होती है।

लोकेश्वर सिंह, एसपी ट्रैफिक