RANCHI : रिम्स में मंगलवार की रात एमबीबीएस छात्रा के साथ हुई छेड़खानी के बाद भी सिक्योरिटी में लापरवाही बरती जा रही है। हॉस्पिटल कैंपस के ग‌र्ल्स हॉस्टल के इर्द-गिर्द बाइक से शोहदे मंडरा रहे हैं, लेकिन उन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। सिक्योरिटी गा‌र्ड्स सिर्फ खानापूर्ति के लिए ड्यूटी कर रहे हैं। हालांकि, रिम्स एडमिनिस्ट्रेशन, पुलिस और स्टूडेंट्स के बीच सिक्योरिटी को लेकर मीटिंग हुई थी। इसमें सिक्योरिटी के लिए स्ट्रेटजी बनी थी, पर इसे लागू करने में कोताही बरती जा रही है।

गा‌र्ड्स नहीं ले रहे एक्शन

रिम्स में सिक्योरिटी के लिए लगभग तीन सौ गा‌र्ड्स तैनात हौं, पर कैंपस सेफ नहीं है। यहां मारपीट और हंगामा को रोकने में ये गा‌र्ड्स विफल साबित हो रहे हैं। सिर्फ खानापूर्ति के लिए ही ये ड्यूटी कर रहे हैं। ग‌र्ल्स हॉस्टल के आसपास मंडराने वाले लोगों पर एक्शन लेने की बात तो दूर, उनसे ये कोई क्वेरी भी नहीं करते हैं। इस बाबत गा‌र्ड्स ने बताया कि बेवजह किसी मामले में उलझने से अच्छा है कि उससे दूर ही रहें। इसी का फायदा मनचले उठा रहे हैं और मौका मिलते ही छात्राओं के साथ छेड़खानी शुरू कर देते हैं।

दिखावे का पुलिस पिकेट

रिम्स के स्टेडियम के पास बरियातू थाने का पुलिस पिकेट है। इस पिकेट में चौबीस घंटे जवान भी तैनात रहते हैं, पर जब मारपीट अथवा कोई घटना होती है, पुलिस मुकदर्शक बनी रहती है। यह पिकेट सिर्फ दिखाने का साबित हो रहा है। मालूम हो पिछले साल सिनर्जी प्रोग्राम के दौरान मारपीट की घटना के बाद रिम्स कैंपस में पुलिस पिकेट खोला गया था।

तोड़ दी है बाउंड्री वॉल

रिम्स की बाउंड्री वॉल इंद्रप्रस्थ कॉलोनी से सटी हुई है। लेकिन कुछ असमाजिक तत्वों ने इस बाउंड्री वॉल को तोड़ डाला है। ऐसे में जोड़ा तालाब वाले रास्ते से असमाजिक तत्व रिम्स में आसानी से घुस जाते हैं। यहां इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। हालांकि, रिम्स एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से बाउंड्री वॉल की मरम्मत कराई गई थी, लेकिन असमाजिक तत्वों ने उसे फिर तोड़ दिया।

गिर चुकी है दीवार

रिम्स कैंपस के सुपरस्पेशियलिटी ब्लॉक में स्थित डेंटल कॉलेज के पीछे की दीवार गिर चुकी है। ऐसे में लोगों को इस तरफ से भी आने-जाने का मौका मिल रहा है। कुछ मनचले भी यहां से हॉस्टल की ओर एंट्री ले लेते हैं, पर सिक्योरिटी के लिए दीवार की मरम्मत नहीं की जा रही है।