प्रदेश सरकार ने पशु आहार में प्रति क्विंटल 50 रुपये कम किए

-हल्द्वानी में 500 करोड़ से रिंग रोड, नैनीताल में बनेगी पार्किग

-जल विद्युत परियोजनाओं से बढ़ेगी राज्य की आय

NAINITAL: उत्तराखंड में किसानों का कोई कर्ज प्रदेश सरकार माफ करने के मूड में नहीं है। यह बात स्वयं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वीकार की है। नैनीताल में पत्रकार वार्ता के दौरान सीएम ने कहा कि राज्य की वित्तीय हालात ठीक न होने व राजस्व के सीमित स्रोत होने के कारण उत्तराखंड सरकार किसानों का कर्ज माफ नहीं कर सकती। उन्होंने हल्द्वानी में भ्00 करोड़ रुपये की लागत से रिंग रोड और नैनीताल में भ्0 करोड़ की लागत से मल्टीस्टोरी पार्किग का निर्माण करने की घोषणा की।

जल्द शुरू होगा जमरानी बांध का निर्माण

नैनीताल क्लब में पत्रकारों से बातचीत में सीएम ने कहा कि हल्द्वानी में जमरानी बांध का निर्माण जल्द शुरू हो जाएगा। किसाऊ बांध बनाने को लेकर भी सरकार प्रयासरत है। खनन से प्रतिवर्ष ख्8भ् करोड़ रुपये की आय होती है, लेकिन अब क्000 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा है। प्रदेश में आय बढ़ाने के स्रोत सीमित हैं। नैनी झील के घटते जल स्तर पर चिंता जताते हुए कहा इसके लिए कुमाऊं कमिश्नर की अध्यक्षता में अध्ययन दल गठित किया गया है।

नीति आयोग की बैठक में उठाएंगे राज्य के मुद्दे

सीएम रावत ने कहा कि रविवार को दिल्ली में आयोजित होने वाली नीति आयोग की बैठक में राज्य के अहम मुद्दे उठाए जाएंगे। राज्य की भौगोलिक परिस्थिति अन्य राज्यों से अलग है। इसलिए केंद्र से विशेष आर्थिक पैकेज की मांग की जाएगी। भागीरथी ईको सेंसेटिव जोन की वजह से क्षेत्र का विकास प्रभावित हो रहा है। इसके मानकों को शिथिल करने का आग्रह किया जाएगा।

भ्0 रुपये सस्ता होगा पशु आहार

सीएम ने पशुपालकों को राहत देते हुए पशु आहार में प्रति क्विंटल भ्0 रुपये कम किए हैं। उन्होंने कहा कि नई दरें पहली मई से लागू हो जाएंगी। प्रदेश भर के एक लाख भ्भ् हजार किसानों को इसका लाभ मिलेगा।