- दिवाली पर वापसी करने वालों लोगों की उमड़ी ट्रेनों में भीड़

- भीड़ के चलते वेटिंग टिकट भी नहीं हो रहे नसीब

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : दिवाली समाप्त होते ही ट्रेनों में वापसी करने वाले लोगों की भीड़ होनी शुरू हो गई है। भीड़ इस कदर है कि ट्रेन में तिल रखने तक की जगह नहीं है। सैटर्डे को दिल्ली के लिए रवाना हुई गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस के स्लीपर कोच का जनरल से भी बुरा हाल था। हालांकि रेलवे की तरफ स्पेशल ट्रेने चलाई गई हैं, लेकिन वे यात्रियों के भीड़ के आगे बौनी साबित हो रही है।

तीन दिन ट्रेनों का है बुरा हाल

सैटर्डे को गोरखधाम, वैशाली, बिहार संपर्क क्रांति व सप्तक्रांति एक्सप्रेस में यात्रियों की इस कदर भीड़ दिखाई दी कि वेटिंग टिकट लिए यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस में यह आलम है कि 25, 26, 27 तीन दिन न तो स्लीपर में वेटिंग टिकट और ना ही एसी थर्ड में। किसी तरह वेटिंग टिकट मिल जाए, इसके लिए भी पीआरएस पर जबरदस्त भीड़ है।

कैंसिल कर दी अपनी जर्नी

राप्तीनगर की रहने वाली खुशबू बताती हैं कि वह जेएनयू में पढ़ाई करती हैं। ट्रेनों में भारी भीड़ देखते हुए उन्होंने रोडवेज बस से जाने का प्लान किया। कमोबेश यही हाल मोहद्दीपुर के रहने वाले संदीप त्रिपाठी का भी है। संदीप बताते हैं कि किसी भी गाड़ी में उन्हें रिजर्वेशन नहीं मिल रहा है इसलिए बस से जाने का फैसला किया है।

दोगुने किराए में बस से कर रहे सफर

फेस्टिव सीजन को देखते हुए रेलवे की ओर से दर्जन भर से ज्यादा स्पेशल ट्रेंस चला रहा है। कई गाडि़यों में एक्स्ट्रा कोचेज भी लगाए गए हैं, लेकिन फिर भी पैसेंजर्स का हाल बुरा है। दिवाली स्पेशल भी बस कहने के लिए है, जो स्पेशल गाडि़यां दूसरे जोन से आ रही हैं, उसमें भी यात्रियों को जगह नहीं मिल रही है। आलम यह है कि यात्रियों को दोगुना किराया चुकाकर बस का सहारा लेना पड़ रहा है।

ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए दिल्ली और मुंबई के लिए स्पेशल ट्रेंस चलाई जा रही हैं। कुछ गाडि़यों में एक्स्ट्रा कोचेज भी लगाए गए हैं।

आलोक कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

ट्रेन स्लीपर थर्ड एसी

गोरखधाम सुपरफास्ट एक्स. नो रूम नो रूम

वैशाली सुपरफास्ट एक्स. नो रूम नो रूम

बिहार संपर्क क्रांति एक्स. नो रूम नो रूम

सप्तक्रांति एक्स. नो रूम नो रूम

आम्रपाली एक्स. नो रूम नो रूम

नोट- ये स्टेटस 26-28 अक्टूबर तक का है।