- शुरुआती ठंड में ही नगर निगम की दिखने लगी लापरवाही

- नगर निगम के अफसरों का दावा फेल

GORAKHPUR: कोई भी बेसहारा बिना छत के न सोए, इसके लिए सरकार ने शहर में रैन बसेरों का निर्माण करवाया। खास तौर पर सर्द रातों में लोगों के सिर पर छत रह सके, जिससे वह इस सर्दी में परेशान न हो। मगर नगर निगम के जिम्मेदार सरकार की योजनाओं को पलीता लगाने में लगे हुए हैं। आलम यह है कि रैन बसेरे बंद पड़े हैं और सर्दी में गरीबों को सड़क पर ठिठुरना पड़ रहा है। रात में बेसहारों को सहारा देने के लिए बनाए गए इन रैनबसेरों को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने चार रैन बसेरों का रियल्टी चेक किया। इसमें चार रैन बसेरों में से महज एक खुला मिला, जिसमें सिर्फ एक व्यक्ति मौजूद था।

वक्त - 8.30

स्पॉट - कचहरी बस स्टैंड

सबसे पहले आई नेक्स्ट रिपोर्टर रात 8.30 बजे कचहरी बस स्टैंड पर पहुंचा। यहां मेन गेट पर ही ताला लटका हुआ था। आसपास के लोगों से पूछने पर पता चला कि यहां यूं ही ताला लटका रहता है। जिसे भी सोना होता है, वह आसपास ठिकाना ढूंढते हैं। यहां पर तैनात किए गए कर्मचारी को भी कोई अता-पता नहीं था।

वक्त - 9.00

स्पॉट - रेलवे बस स्टेशन

करीब आधे घंटे के बाद रात 9 बजे आई नेक्स्ट रिपोर्टर रेलवे स्टेशन स्थित रैन बसेरा पहुंचा। यहां आस-पास बड़ी तादाद में लोग छत की तलाश घूमते नजर आए, लेकिन सहारा देने वाला कोई नहीं मिला। जब आसपास के लोगों से बात की गई तो उनका कहना है कि कई बंद रैन बसेरा में नशेड़ी किस्म के भी लोग गेट छलांग लगाकर दाखिल हो जाते हैं। मगर उन्हें बोलने वाला कोई नहीं है।

वक्त - 9.30

स्पॉट - धर्मशाला

धर्मशाला बाजार स्थित रैन बसेरा खुला मिला। यहां तीन लोग सो रहे थे। जब उनसे बातचीत की गई तो उनका कहना था कि यहां पर कोई प्रबंध नहीं है। गद्दा और कंबल से दुर्गध उठती है। जिसके चलते यह ओढ़ने लायक नहीं हैं। जो भी अपने साथ रहता है उसी से काम चलाया जाता है। रात में ज्यादा ठंड पड़ती है तो मजबूरी में कंबल का इस्तेमाल किया जाता है।

वक्त - 10.00

स्पॉट - शिवपुर शहबाजगंज

शिवपुर शहबाजगंज में नगर निगम की ओर से अस्थाई रैन बसेरा बनाया गया है। मगर यहां की हालत भी वही है। लोगों को राहत देते के बजाए यहां भी ताला लटका हुआ मिला। आसपास के लोगों का कहना है कि यहां भी हमेशा ही ताला लटका रहता है, जिससे लोगों को रात गुजारने के लिए ठिकाना तलाश करना पड़ता है।

स्थाई रैन बसेरा

-कचहरी बस स्टेशन

-टीपी नगर

-रेलवे स्टेशन

-मेडिकल कॉलेज

-गोरखनाथ झूलेलाल मंदिर

-मोहरी पंचायत भवन

-धर्मशाला बाजार

अस्थाई रैन बसेरा

-रोडवेज बस स्टेशन

-शिवपुर सहबाजगंज

-हांसूपुर

मामले की जानकारी नहीं है, कोई असहाय व्यक्ति सड़क पर रात गुजारने को विवश न हो। इसलिए जल्द ही असहायों के लिए उक्त रैन बसेरा का ताला खुलवा दिया जाएगा, ताकि किसी को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। जिम्मेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- सुरेश चंद्र, मुख्य अभियंता नगर निगम