-कैंट स्टेशन के ticket counters पर पर कर्मचारियों का टोटा

--Staff की कमी से open नहीं हो पा रहे सभी counter, टिकट के लिए लोगों को होना पड़ रहा है परेशान

varanasi@inext.co.in

VARANASI

वीआईपी कैटगरी में शुमार कैंट रेलवे स्टेशन पर रिजर्वेशन काउंटर्स बंद होने के कगार पर आ गए हैं। क्योंकि रिजर्वेशन और बुकिंग सेंटर्स में स्टाफ की लगातार कमी होती जा रही है। प्रेजेंट में कैंट स्टेशन पर 51 कमर्शियल कर्मचारी तैनात हैं। इनमें से चार कर्मचारी एक दो महीने में रिटायर हो जायेंगे। कर्मचारियों की इस कमी के चलते काउंटर पर टिकट लेने के लिए पहुंच रहे लोगों को काफी सफर करना पड़ रहा है। सभी काउंटर्स पर प्रॉपर स्टाफ नहीं होने से उन्हें टिकट लेने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ता है। इससे उन्हें काफी परेशानी फेस करनी पड़ती है।

खुल रहे चार counters

कैंट स्टेशन पर कर्मचारियों की कमी के कारण सिर्फ चार रिजर्वेशन काउंटर्स ही खोले जा रहे हैं। इनमें से दो पब्लिक के लिए, दूसरा वीआईपी और तीसरा इक्वायरी काउंटर है। जबकि बाढ़ के कारण इस समय काउंटर्स पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। लेकिन कर्मचारियों की कमी के कारण काउंटर बढ़ाये नहीं जा सके हैं। कर्मचारियों की कमी के कारण रात में खुलने वाला काउंटर आए दिन बंद रह रहा है। यही नहीं कैंटोनमेंट एरिया के काउंटर्स भी कर्मचारियों की कमी से प्रॉपर ओपेन नहीं हो पा रहे हैं। इस बीच दो महीने पहले मंडल कार्यालय से रिजर्वेशन और बुकिंग के कुल क्8 कर्मचारियों का ट्रांसफर कर दिया गया। हालांकि इनमें से कई का बाद में ट्रांसफर कैंसिल हो गया।

तैनात किए गए हैं अन्य जगह

स्टाफ की बात करें तो कैंट स्टेशन से बाहर बीएचयू, मैदागिन और काशी स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर दो-दो कर्मचारी तैनात किये गये हैं। पांच कर्मचारी कैंट स्टेशन के इंक्वायरी काउंटर पर लगाये गये हैं। वहीं तीन कर्मचारी चीफ एरिया मैनेजर ऑफिस में तैनात किये गये हैं। इनमें से बचे हुए कर्मचारियों से ही रिजर्वेशन काउंटर चलाये जा रहे हैं। इनमें कई महिला कर्मचारी भी हैं।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-कैंट स्टेशन से पीक सीजन में डेली एक लाख से अधिक लोगों का आना जाना होता है।

-यहां से आफ सीजन में 70 हजार लोग डेली आते जाते हैं।

-कैंट स्टेशन से ख्भ्0 मेल व एक्सपे्रस ट्रेन्स होकर गुजरती हैं।

-डेली 80 गुड्स ट्रेन्स भी यहां से होकर गुजरती हैं।

-कैंट स्टेशन से डेली भ्0 ट्रेन्स ओरिजिनेट होती हैं।

-पैसेंजर ट्रेन भी यहां से आसपास के शहरों के लिए रवाना होती हैं।

-कैंट स्टेशन से मेट्रो सिटीज को जाने के लिए ट्रेन्स अवेलेबल हैं।