i special

- आवेदन व अन्य समस्याओं के लिए नीट की वेबसाइट पर बना कॉमन सर्विस सेंटर

- नीट अप्लीकेंट्स की सुविधा के लिए सीबीएसई ने वेबसाइट पर मुहैया कराया लिंक

amarendra.pandey@inext.co.in

GORAKHPUR: नीट के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के लिए गुड न्यूज है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) में अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को कोई परेशानी आती है तो वह गूगल मैप के जरिए अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। इतना ही नहीं, नीट की वेबसाइट पर 'कॉमन सर्विस सेंटर' नाम के लिंक पर जाने पर कैंडिड्टस को उनके एरिया के नजदीकी हेल्प सेंटर का पता चल सकेगा।

7 मई को है नीट का एग्जाम

देशभर के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस सीटों पर एडमिशन नीट एंट्रेस के जरिए किया जाना है। नीट वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, 7 मई को होने वाले नीट एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए सीबीएसई की तरफ से एक मार्च अंतिम तारीख तय की गई है। सीबीएसई की मानें तो कैंडिडेट्स के लिए एग्जाम डेट से लेकर इंपॉर्टेट डेट्स और फीस रिलेटेड सभी अहम जानकारियां वेबसाइट पर अपलोड कर दी है लेकिन इसके बाद भी अगर किसी कैंडिडेट्स को अप्लाई करने के दौरान या फिर किसी अन्य प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो वह वेबसाइट के कॉमन सर्विस सेंटर्स पर संपर्क कर अपनी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन पा सकता है।

नो टेंशन, गूगल मैप है ना

सीबीएसई ने नीट की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स की सहायता के लिए बनाए जाने वाले कॉमन सर्विस सेंटर्स का लिंक अपलोड किया है। यह लिंक न सिर्फ उन्हें सेंटर्स की जानकारी देगा। बल्कि गूगल मैप के जरिए उनके इलाके के नजदीकी सहायता केंद्रों का पता और वहां तक कैसे पहुंचना है, इसमें भी मदद करेगा।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

नीट में आवेदन प्रक्रिया जारी है। आवेदन के लिए भी इन सहायता केंद्रों पर संपर्क किया जा सकता है। कैंडिडेट्स की वेबसाइट पर दिए लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद राज्य, शहर और अपने इलाके की जानकारी देनी होगी। इसके बाद कैंडिडेट्स को गूगल मैप के जरिए नजदीकी सेंटरों तक जाने का रास्ता तक मैप द्वारा बताया जाएगा। सेंटर्स पर बेहद निम्न शुल्क पर आवेदन प्रक्रिया पूरी जा सकती है।

- ओम कुमार मिश्रा, नीट एंट्रेस के एक्सपर्ट