आगरा। सड़क पर निकलने के बाद साग-भाजी लेने के लिए भले ही आपको कुछ दूरी तय करनी पड़े। दूध, फल और जूस वाले के लिए भी हो सकता है कि थोड़ा दूर चलना पड़े। लेकिन, गुटखा और खैनी आदि तम्बाकू प्रोडक्ट्स महज चन्द कदमों की दूरी के अंतराल पर हर गली-नुक्कड़ के कोने में उपलब्ध हो जाएंगे।

हर जगह हैं ठिकाने

तम्बाकू-गुटखा आदि के बढ़ते सेवन का ही नतीजा है कि आगरा में इन प्रोड्क्ट्स की अच्छी-खासी खपत है। डिमांड के अनुकूल ही दुकानें भी खुली हुई हैं। हर वार्ड एरिया में पक्की दुकानें तो हैं ही, साथ ही साथ हर चौराहा क्षेत्र में तमाम दुकानें स्थित हैं, जिनपर तम्बाकू, गुटखा, खैनी आदि की सेल होती है। बस्ती, कॉलोनी में स्थित छोटे-छोटे चौराहे हों या फिर भगवान टॉकीज, वाटर व‌र्क्स, रामबाग, सिकंदरा, मधु नगर, टेढ़ी बगिया, शाहदरा, नुनिहाई, यमुना ब्रिज, बेलनगंज, घटिया, धूलियागंज, बल्केश्वर, कमला नगर, फ्रीगंज, मोतीलाल नेहरू रोड, जीवनी मंडी आदि व्यस्त चौराहे-तिराहे, सभी जगहों पर तम्बाकू, गुटखा, खैनी आदि सेल होने के औसतन दो-तीन ठिकाने हैं।

लाखों की है सेल

आगरा के अंदर बड़ी संख्या में लोग तम्बाकू, गुटखा, खैनी का सेवन करते हैं। नाम नहीं छापने की शर्त पर बड़े कारोबारी का कहना है कि पिछले दो-तीन सालों में यह कारोबार तकरीबन 25-30 परसेंट बढ़ा है। बाजार के जानकारों की मानें तो एक दिन में लगभग छह लाख रुपये की तम्बाकू, गुटखा, खैनी आदि की सेल होती है। इसके बढ़ते यूजर्स का ही नतीजा है कि लाखों रुपये के इन तम्बाकू बेस्ड प्रोडक्टस की खपत आगरा के अंदर है।