vijay.sharma@inext.co.in

JAMSHEDPUR: स्टील सिटी के लोग यातायात माह में भी ट्रैफिक रूल्स को ठेंगा दिखा रहे हैं। सोमवार को सीएम ने भी सिदगोड़ा बाजार के पास बिना हेलमेट पहले बाइक सवार दो युवाओं को रोकर ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने की नसीहत दी, लेकिन इसका कुछ भी असर देखने को नहीं मिल रहा है। ट्रैफिक पुलिस के एक्टिव नहीं रहने से लोग सड़क के कानून का पालन नहीं कर रहे है। मंगलवार को आई नेक्स्ट टीम ने चौराहों का हाल देखा तो सच्चाई सामने आई।

हेलमेट से करते हैं तौबा

बाइक ड्राइव करने के दौरान हेलमेट पहनना आनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन शहर में इसका असर दिखाई ही नहीं दे रहा है, शहर में अधिकतर लोग बिना हेलमेट के ही बाइक ड्राइव कर रहे हैं। इतना ही नहीं यहां बाइक पर ट्रिपल लोडिंग भी आम है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा चेकिंग अभियान में शिथिलता से लोगों के हौसले बुलंद है।

बसों की छतों पर बैठकर कर रहे यात्रा

ट्रैफिक विभाग की अनदेखी के चलते बसों की छत पर बैठकर यात्री सफर कर रहे है, शहर के मानगो बस स्टैंड से ही बसों की छत पर बैठकर यात्री यात्रा करते है। जबकि वहां पर तैनात सिपाही कार्रवाई नहीं कर रहे है।

लेागों में जागकता की कमी

ट्रैफिक पुलिस की शिथिलता के साथ ही शहर के लेागों में ट्रैफिक अवेयरनेस का भी अभाव है। इस वजह से आए दिन सड़क हादसे होते रहते हैं। आप यतायात नियमों का पालन करके स्वयं की रक्षा तो करते ही साथ ही सड़क पर दूसरे की जिंदगी को सुरक्षित बनाते हैं।

नवंबर में मनाया जाता है यातायात माह

पूरे देश में नवंबर में यातायात माह मनाया जाता है। इस दौरान सरकार द्वारा लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाता है। नियमों का पालन नहीं करनेवालों पर ट्राफिक पुलिस कार्रवाई करती है।

यातायात माह में लोगों को जागरूक किया जाएगा, ताकि वे ट्रैफिक रूल्स का पालन कर सुरक्षित रहें। शहर के कई स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाकर समन शुल्क वसूल कर कार्रवाई की जा रही है।

-विवेकानंद, ट्रैफिक, डीएसपी