- अंबेडकर चौराहे से लेकर कचहरी गोलघर तक लगने वाले जाम को समाप्त करने के लिए बनाई गई है प्लानिंग

- कोर्ट की मेन बिल्डिंग के बाहर सड़क पर चल रहे वाहन स्टैंड को जेपी मेहता के सामने किया जायेगा shift

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

शहर की ध्वस्त हो चुकी ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद फिर से शुरू हो गई है। इसके तहत पहले उन इलाकों को प्वाइंट आउट किया जा रहा है जहां हर वक्त जाम लगता है। इस क्रम में सबसे पहले कचहरी के बाहर लगने वाले जाम को खत्म करने की तैयारी शुरू हो गई है। जिसके तहत इस मार्ग को ट्रैफिक फ्री जोन बनाने का खाका खींचा गया। जिसके बाद इस रुट पर कचहरी के चलने वाले टू व्हीलर स्टैंड को यहां से हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट करने की तैयारी तो है ही साथ में बड़े वाहनों को इस रुट से कुछ दिनों तक रोककर दूसरे रुट से निकालने का भी प्लान है।

लाल भवन के बाहर न लगे जाम

नयी व्यवस्था के तहत सिविल कोर्ट स्थित मुख्य लाल भवन के बाहर की सड़क पर बड़े वाहनों को इस रुट की बजाए गोलघर और अम्बेडकर चौराहे से मोड़ दिया जायेगा। मुख्य भवन के बाहर लगने वाले बाइक स्टैंड को समाप्त कर दिया गया है। इसके अलावा अब सर्किट हाउस रोड और बनारस क्लब रास्ते पर बाइक भी नहीं खड़ी होगी। ट्रैफिक पुलिस बाइक रखने के लिए वकीलों को स्टीकर जारी करेगी। जिला जज भवन स्थित स्टैंड और जेपी मेहता कॉलेज के सामने नये वाहन स्टैंड बनाये गए हैं। इस बाबत एसएसपी संग बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों और सीओ की बैठक के बाद कचहरी के बाहर की रोड को ट्रैफिक फ्री जोन बनाने का निर्णय लिया गया।

सोमवार से होगा लागू

एसएसपी ने बताया कि नयी व्यवस्था के लिए छह टीमें बनायी जा रही हैं। हर टीम में एक एसआई के संग पांच पुलिसकर्मी होंगे। इसके अलावा नये स्टैंड में भी दो पुलिसकर्मियों कोलगाया जा रहा है। इसके लिए कैंट थाने से ख्0 पुलिसकर्मी लगेंगे जबकि क्0 ट्रैफिक पुलिस के जवान रहेंगे। सभी को वॉकी-टॉकी भी दिया जायेगा। जिससे वह आपस में संवाद कर किसी तरह की समस्या पर समन्वय रख सकें। वकीलों के वाहनों की पार्किंग मुफ्त होगी। इसलिए उनको स्टीकर जारी किया जायेगा। प्लान तैयार है और इसे सोमवार से लागू करने को कहा गया है।

कचहरी के बाहर अगर ये प्लान लागू होता है तो इससे बड़ी राहत मिलेगी। सिर्फ स्टैंड नहीं यहां पर हुआ एन्क्रोचमेंट खत्म हो जाये, ठेला वगैरह हट जाए तो पब्लिक के लिए बेहतर होगा।

मुकेश पाठक, थ्रू फेसबुक

अगर ये प्रयास होता है तो पब्लिक के लिए बहुत अच्छी बात है। इससे लोगों को जाम से बड़ी राहत मिलेगी बस लोगों को सहयोग करना होगा ताकि जाम न लगे और ये प्लान सक्सेस हो सके।

मनोज पाण्डेय, थ्रू फेसबुक