- डीएम राजशेखर ने आरटीओ के प्रवर्तन दस्ते को किया निर्देशित

- शुरू हुआ अभियान, पहले दिन ही पकड़ी गई 16 स्कूली वैन

LUCKNOW: भदोही में स्कूली वैन और ट्रेन की दर्दनाक घटना के बाद राजधानी में स्कूली वैन को लेकर आरटीओ ऑफिस के अधिकारी मंगलवार से ही एक्शन में आ गए। शहर के विभिन्न इलाकों में शुक्रवार को जहां अभियान चलाकर जहां 16 अवैध स्कूली वैन पकड़ी गई, वहीं डीएम ने भी अवैध स्कूली वैन पर लगाम लगाने के लिए आरटीओ प्रवर्तन दस्ते को निर्देशित किया है। यह भी स्पष्ट किया गया कि शहर में अवैध और अनफिट स्कूली वैन से कोई हादसा हुआ तो प्रवर्तन दस्ते में शामिल अधिकारियों पर कार्रवाई होगी।

चालकों की रखें इंफॉरमेशन

आरटीओ ऑफिस के अधिकारियों ने बताया कि डीएम राजशेखर ने स्कूली वैन के खिलाफ अभियान में तेजी लाने के लिए कहा है। उन्होंने आरटीओ ऑफिस को यह भी निर्देश दिए हैं कि शहर में स्कूली वैन और बसों की डिटेल अलग से तैयार की जाए। इसके अलावा इन गाडि़यों के मालिक के नाम, पता और उनका मोबाइल नंबर भी एक जगह पर एकत्र किया जाए। इन गाडि़यों को चलाने वाले चालकों को लाइसेंस के रेग्यूलर चेकिंग की जाए।

वसूला जाएगा मोटा जुर्माना

उन्होंने कहा कि चेकिंग के दौरान जो भी चालक बिना लाइसेंस के स्कूली वैन और बस चलाते मिले, उनके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाए। ऐसे लोगों से मोटा जुर्माना वसूला जाए। इसके अलावा गाड़ी में फिटनेस न होने पर मालिकों से भी मोटा जुर्माना लिया जाए। वहीं, उनके पते पर नोटिस भेजा जाएगा। इसके अलावा, जिनके पास स्कूली बस का परमिट नहीं है, उन गाडि़यों को थाने में बंद किया जाए।

स्कूली वैन और बसों के खिलाफ आज से ही अभियान शुरू हो गया है। विभिन्न इलाकों में चेकिंग लगाई गई थी, जिसमें 16 गाडि़यों के खिलाफ एक्शन लिया गया है।

- लक्ष्मीकांत मिश्रा,

आरटीओ प्रवर्तन