विज्ञान महाकुंभ का होगा आयोजन, एमएचआरडी देगी पूरा सहयोग

आयेंगे दुनियाभर के बड़े वैज्ञानिक, इनोवेशन पर होगी बात

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में मंत्रालय की हाईपावर कमेटी ने सैटरडे को इविवि के शिक्षकों और अधिकारियों के साथ ब्रेन स्टॉर्मिग सेशन किया। साइंस फैकेल्टी के नैनो टेक्नोलॉजी एप्लीकेशन सेंटर में आयोजित सेशन की अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर आरएल हांगलू ने की। कमेटी में शामिल वरिष्ठ सदस्यों ने इविवि कुलपति के सामने प्रस्ताव रखा कि वे कैम्पस में नोबल लारेट्स कान्कलेव का आयोजन करें। इसमें नोबल वैज्ञानिकों समेत दुनियाभर के बड़े वैज्ञानिकों को आमंत्रित किया जाये।

तैयार करना होगा विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम

इसमें मौजूद प्रधानमंत्री कार्यालय के भरत लाल ने कुलपति को आश्वस्त कि आयोजन का प्रस्ताव बनाकर मंत्रालय को भेजें। एमएचआरडी इविवि को आयोजन में पूरा सहयोग देगी। विवि को कोर्स में बदलाव कर ऐसा सिलेबस तैयार करने को कहा गया, जिससे इविवि से पढ़कर निकले छात्र दुनियाभर में नाम रोशन कर सकें। इस पूरे डिस्कशन का फोकस इविवि की गरिमा और उसके रसूख को वापस लौटाने पर रहा। यही कारण रहा कि हाईपावर कमेटी में विज्ञान एवं उच्च शिक्षा से जुड़े सभी मंत्रालयों के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया था।

शिक्षक भर्ती में आरक्षण का निकलेगा हल

सेशन में डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के सेक्रेटरी प्रो। के विजय राघवन, एमएचआरडी के संयुक्त सचिव एसएस संधु, संयुक्त सचिव बायोटेक्नोलॉजी एंड साइंसेस भारत सरकार सीपी गोयल के अलावा सीडीआरआई एवं एनबीआरआई लखनऊ के निदेशक एवं एचआरआई के प्रमुख विद्वान शामिल रहे। बैठक में शामिल इविवि में विज्ञान संकाय के सभी एचओडी को अंतर्विषयी शोध को बढ़ावा देने को कहा गया। कमेटी ने इविवि कुलपति से कहा कि हाल ही में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बीएचयू में शिक्षक भर्ती में आरक्षण को लेकर जो आदेश दिया है, एमएचआरडी जल्द ही उसमें निर्देश जारी करेगी, ताकि शिक्षक भर्ती को पूरा किया जा सके। कार्यक्रम का संचालन प्रो। अविनाश चन्द्र पांडे एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रो। सुनीत द्विवेदी ने किया।