3 ग्‍लोबल स्‍मार्टफोन हो सकते हैं लॉन्‍च

एचएमडी ग्‍लोबल कंपनी ने अभी हाल ही में इंटरनेशनल लेवल पर कई स्‍मार्टफोन लॉन्‍च किए हैं जिनके नाम हैं Nokia 6 (2018), Nokia 7 Plus और Nokia 8 Sirocco। भारत में 4 अप्रैल को होने वाले इवेंट को लेकर माना जा रहा है कि ये सभी फोन इस दौरान इंडिया के लिए लॉन्‍च किए जा सकते हैं। इनके अलावा कंपनी का सबसे सस्‍ता स्‍मार्टफोन नोकिया 1 Android Go भी यहां लॉन्‍च हो सकता है, जिसकी कीमत सिर्फ 5,499 रुपए है।


Nokia 1 की कीमत ही नहीं बल्कि फीचर्स भी हैं कमाल

नोकिया 1 फोन में 4.5 इंच की FWVGA (480x854 पिक्सल) IPS डिस्‍प्‍ले लगा है। फोन में 1.1 गीगाहर्ट्ज का क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6737एम प्रोसेसर और 1 जीबी रैम है। नोकिया 1 की इंटर्नल मेमोरी भले ही सिर्फ 8 जीबी है, लेकिन माइक्रोएसडी कार्ड द्वारा आप इसे 128 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। इस फोन में 5 मेगापिक्‍सल का फिक्सड फोकस रियर कैमरा और एलईडी फ्लैश मौजूद है, जबकि फ्रंट में 2 मेगापिक्‍सल का फिक्‍स्‍ड फोकस कैमरा है। नोकिया 1 में 2150 एमएएच की बैट्री लगी है, जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि इतनी बैट्री पर 9 घंटे का टॉकटाइम और 15 घंटे का स्‍टैंडबाई टाइम मिलेगा। इस फोन में 4gVolte, वाईफाई के अलावा माइक्रो USB, एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट के फीचर्स भी मिल रहे हैं।


Nokia 7 Plus
की खूबियां भी कम नहीं

Nokia 7 Plus फोन कंपनी की सुपर प्रीमियम फोन है, जिसमें 6 इंच की फुल एचडी डिस्‍प्‍ले मौजूद है, जिसका आस्‍पेक्‍ट रेशियो 18:9 का है। इस फोन में क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर लगा है। फोन में 4 जीबी रैम और 64 जीबी की इंटर्नल मेमोरी है। यह फोन Android Go - 8.0 Oreo ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम करता है। इस फोन के रियर साइड में दो कैमरे मौजूद हैं। पहला 12 मेगापिक्‍सल का वाइड ऐंगल कैमरा और दूसरा 13मेगापिक्‍सल का कैमरा। इन कैमरों का अपर्चर लेवल f/1.75 से लेकर f/2.6 के बीच है। इस फोन में 16 मेगापिक्‍सल का फ्रंट कैमरा है जिसका अपर्चर f/2.0 है। नोकिया 7 प्‍लस के इन कैमरों में Zeiss ऑप्टिक्स फिट किया गया है, जो नोकिया अपने कई प्रीमियम स्‍मार्टफोन में देती चली आ रही है। इस फोन की भारत में कीमत 32,000 के आसपास होगी।


Nokia 8 Sirocco
तो है सारे स्‍मार्टफोन्‍स का बाप

4 अप्रैल के इवेंट में Nokia 8 Sirocco भी लॉन्‍च होने की उम्‍मीद है। बता दें कि फीचर्स और स्‍पेसीफिकेशन के मामले में Nokia 8 Sirocco तो वाकई सारे स्‍मार्टफोन का बाप है, क्‍योंकि इस फोन में मौजूद है 6 जीबी रैम और 128 जीबी मेमोरी। इस फोन में 5.5 इंच की QHD (1440x2560 पिक्सल वाली) pOLED डिस्प्ले लगा हुआ है, जो कि 3D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की सेक्‍योरिटी से लैस है। यइ फोन में ऑक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर लगा है और यह डिवाइस भी एंड्रॉएड ओरियो 8.0 पर काम करती है। नोकिया 7 प्‍लस की ही तरह इस इस फोन के रियर में भी दो हाईएंड कैमरे लगे हैं। एक 12 मेगापिक्‍सल का तो दूसरा 13 मेगापिक्‍सल का। बता दें कि 13 मेगापिक्‍सल वाले कैमरे में टेलीफोटो लेंस दिया गया है, जिसमें 2x ऑप्टिकल जूम की मदद से बेहतरीन क्‍लोज तस्‍वीरें ली जा सकती हैं। यही नहीं इस फोन के रियर में दो कैमरों के साथ दो कलर टोन वाली LED फ्लैश भी दी गई है। नोकिया 8 सिरोको का सेल्‍फी कैमरा कंज्‍यूमर्स को थोड़ा निराश कर सकता है, क्‍योंकि फोन में f/2.0 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। इन फोन्‍स की कनेक्टिीविटी को लेकर तो कुछ कहने की जरूरत ही नहीं है। नोकिया 8 समेत सभी फोन्‍स में 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac, Bluetooth v5.0, GPS और NFC समेत सभी सपोर्ट मौजूद हैं। Nokia 8 Sirocco फोन की सबसे खासियत तो यह है कि इसे IP67 रेटिंग दी गई है। इसका मतलब है कि यह फोन वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। जब फोन इतना धासू है तो उसकी कीमत भला कम कैसे हो सकती है, तो ऐसा कि भारत में इस फोन की कीमत डॉलर प्राइज के मुकाबले में 60,000 के करीब होगी।


यह भी पढ़ें: 

Iphone से बेहतर है Android स्‍मार्टफोन! यकीन न हो तो ये 5 सबूत देख लीजिए

फोल्डिंग स्‍क्रीन वाला iPhone लाने की तैयारी में ऐपल! जो बदल सकेगा बिग स्‍क्रीन टेबलेट में

नोकिया का सबसे सस्‍ता स्‍मार्टफोन भारत में लॉन्‍च, ये हैं Nokia 1 एंड्रॉएड गो के दमदार फीचर्स

Technology News inextlive from Technology News Desk