भारतीय बाजार के लिए योजना
बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव के हवाले से खबर है कि मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में नोकिया और बीएसएनएल के बीच मंगलवार को इस आशय के समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं कि एक 5 जी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स सेवा साथ मिल कर शुरू की जाए। इसके तहत 5जी डिमॉन्स्ट्रेशन, हाई स्पीड इंटरनेट और आईओटी का प्रयोग शामिल होगा। ये भी कहा जा रहा है कि यह समझौता भारतीय बाजार के लिए ही होगा। यह भी कहा जा रहा है कि इस प्‍लान को इस तरह तैयार किया जायेगा कि 4G से 5G पर बड़े ही आराम से जाया जा सके।
आ रहा है गूगल का नया पिक्‍सल स्‍मार्टफोन, सस्‍ते फोन पर कयास किये खारिज

शुरू होगा 5जी का दौर
कहा जा रहा है कि 4G के बाद अब बीएसएनएल अब बाजार में 5G नेटवर्क लाने वाला है। इसके लिए BSNL अपने मौजूदा नेटवर्क से आगे जा कर 5G नेटवर्क पर काम शुरू करेगा। जिसके बाद नोकिया और बीएसएनएल 5जी टेक्नोलॉजी कॉन्सेप्ट्स की शेयरिंग, नए प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग और इनोवेशन के लिए मिलकर काम करेंगी। भविष्‍य में भारतीय बाजार में 5जी की अन्‍य संभावनाओं की भी तलाश की जायेगी। यहां इंटरनेट ऑफ थिंग्स का विचार काम आयेगा। इस तकनीक की मदद से इंटरनेट के जरिए आपकी जरूरत की हर चीज को जोड़ा जा सकता है, और उनसे डेटा का लेन देन किया जा सकता है।
मुफ्त में डीटूएच देने की तैयारी में रिलायंस जियो!

बीएसएनएनल एक और प्‍लान कर चुका है लॉन्‍च
इस बीच टेलिकॉम कंपनियों की होड़ में बीएसएनएनल ने अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग का नया प्लान 'दिल खोल के बोल' लॉन्च किया कर दिया है। ये देश के सभी 22 सर्कल के पोस्टपेड यूजर्स के लिए उपयोगी है। इसमें यूजर्स को हर महीने 599 रुपये के भुगतान पर रोमिंग में भी अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग मिलेगी।हालांकि ये प्लान शुरुआती 4 महीने के लिए ही है, इसके बाद 799 रुपये देने होंगे। इसमें 6 GB डाटा भी मिलेगा।
एक दिन चार्ज करने पर 3 दिन चलेगी इस स्‍मार्टफोन की बैट्री

 

Technology News inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk