- प्रत्याशियों की हर गतिविधि पर रखी जाएगी नजर

- नामांकन स्थल के 100 मीटर तक लगेंगे सीसीटीवी

Meerut: आचार संहिता के पालन के लिए इलेक्शन कमीशन लगातार सख्ती बरत रहा है। इसके बावजूद अधिकारियों की ढील और लचर रवैये के कारण नियम कानून टूट रहे हैं और उन्हें नजरंदाज किया जा रहा है। लेकिन इस बार नामांकन के दौरान मर्यादा तोड़ने वालों की खैर नहीं है। क्योंकि नामांकन स्थल को सीसीटीवी से लेस किया जाएगा। जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। विभागीय जानकारी के अनुसार नामांकन स्थल से 100 दूरी तक सीसीटीवी लगाए जाएंगे। किसी भी शक्ति प्रदर्शन करने वाले को किसी भी कीमत पर बक्शा नहीं जाएगा।

लगाए जाएंगे 24 कैमरे

मेरठ में 7 विधानसभा सीटों के लिए लगाए जाने वाले कैमरे की व्यवस्था कर ली गई है। इसके लिए दो दर्जन से अधिक कैमरे लगाए जाएंगे। चुनाव में नामांकन के दौरान प्रत्याशी जमकर शक्ति प्रदर्शन करते हैं। जबकि उन्हें एक सीमा तक ही उन्हें जुलूस आदि निकाले की छूट मिलती है। नामांकन कक्ष के अंदर महज पांच लोगों को ही जाने की अनुमति होती है। लेकिन कई बार देखने में आता है कि दबंग प्रत्याशी अपने साथ निर्धारित संख्या से अधिक लोगों को लेकर जाते हैं।

भेजी जाएगी रिकॉर्डिग

अब चुनाव आयोग ने इस प्रकार की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सभी नामांकन कक्षों में सीसीटीवी लगाने के आदेश दिए हैं। जिसके तहत जिला निर्वाचन अधिकारी ने सीसी कैमरे का इंतजाम कराया है। चुनाव आयोग को नामांकन की रिकार्डिग भेजी जाएगी। निर्वाचन आयोग उस रिकार्डिग को देखकर आचार संहिता के अनुपालन की खुद समीक्षा करेगा।

वर्जन

इस बार चुनाव आयोग की सख्ती ज्यादा है। नामांकन कक्ष के अंदर और बाहर क्लोज सर्किट कैमरे लगाए जाएंगें ताकि नियम तोड़ने वाले बच न सकें।

दिनेश चंद्र, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

---