- राजनीतिक दलों में दिख रही नाराजगी

- महिला को न्याय दिलाने के लिए सिटी के गणमान्य लोगों ने की अपील

LUCKNOW: मोहनलालगंज हत्याकांड में महिला के साथ जो दरिंदगी की गई है उस पर राजनीतिक दलों में तल्ख तेवर नजर नहीं आ रहे हैं। पुलिस ने जिस तरह से केस पर वर्क आउट किया है, उस पर भी पॉलिटिकल पार्टीज ने रोड पर कोई जोरदार आंदोलन नहीं किया। सभी केवल बयानबाजी ही कर रहे हैं। रही-सही कसर राज्यपाल अजीज कुरैशी ने पूरी कर दी, जिस पर विवाद हो गया है।

किसी संवैधानिक पद के योग्य नहीं राज्यपाल: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ। लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने प्रदेश में बढ़ती बलात्कार की घटनाओं पर राज्यपाल अजीज कुरैशी द्वारा दिये गये बयान पर कड़ी आपत्ति दर्ज की है। डॉ। बाजपेयी ने कहा प्रदेश में अपने आगमन के आगाज और विदाई काल तक राज्यपाल ने जो आचरण व व्यवहार रखा वह राज्यपाल के पद व गरिमा के अनुरूप नहीं रहा। अब राज्यपाल के रूप में अजीज कुरैशी का यह बयान कि, 'भगवान भी धरती पर उतर आये तो बलात्कार की घटनाओं को रोक नहीं सकते.', ने राज्यपाल के पद की गरिमा को ठेस पहुंचायी है। डा। बाजपेयी ने कहा राज्यपाल ने जाते-जाते जो बयान दिया है उससे प्रतीत होता है कि उनकी मानसिक अवस्था ठीक नहीं है। उन्होंने कहा राज्यपाल के आचरण व्यवहार व बयानों से ऐसा प्रतीत होता है कि वे किसी भी संवैधानिक पद पर रहने के योग्य नहीं हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने महामहिम राज्यपाल से मांग की कि वे संवैधानिक मुखिया होने के नाते अपने बयान पर खेद प्रकट करते हुए प्रदेश की ख्क् करोड़ जनता से माफी मांगें।

दोषियों को किसी कीमत पर नहीं छोड़ेंगे: शिवपाल

मोहनलालगंज में एक महिला के साथ हुई दरिंदगी के खुलासे में चारों ओर से किरकिरी झेल रही उत्तर प्रदेश पुलिस के बारे में कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव के बयान जुदा हैं। उन्नाव में शिवपाल यादव ने मंडे को घोषणा की कि इस कांड के खुलासे में अगर कहीं भी खामी मिलेगी तो कोई भी दोषी बचेगा नहीं। शिवपाल यादव ने कहा कि सरकार किसी भी मामले में जरा भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं करती है। फिर यह घटना तो बेहद दुखद है। पुलिस ने इस मामले में अपना काम किया है। अगर इस मामले की जांच में जरा भी संदेह मिला तो फिर कोई भी पुलिस अधिकारी कड़ी कार्रवाई से बचेगा नहीं। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास सभी को न्याय देने का है।

बसपा ने की मध्यावधि चुनाव की मांग

बसपा नेता और पूर्व मंत्री नकुल दुबे ने कहा कि सपा सरकार पूरी तरह से नाकाम हो चुकी है। अपराध का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। जिस तरह से मोहनलालगंज कांड का पुलिस ने खुलासा किया है वह किसी के गले उतर नहीं नहीं रहा है। पूरी फिल्मी कहानी गढ़कर सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है। पार्टी ने सीबीआई जांच की मांग की है। इसके अलावा राज्यपाल का बयान भी निंदनीय है। केंद्र को चाहिए कि वह यहां मध्यावधि चुनाव करा दे। अगर ऐसा नहीं हुआ तो पूरे प्रदेश में अपराध ऐसे ही बढ़ते जाएंगे और पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठे रहेगी।

महिलाओं को खुद होना होगा जागरूक

निशी पाण्डेय, हेड ऑफ डिपार्टमेंटमेंट इंग्लिश के मुताबिक महिलाओं की सुरक्षा के मामले को लेकर सरकार को कोई ठोस कदम उठाना चाहिए। भले ही वह लांग टर्म हो। दूसरी खास बात यह है कि पुलिस को संवेदनशील होना होगा। क्विक रिसपांस दिखाना होगा। तीसरी और मेन बात यह है कि महिलाओं को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना होगा। इसके लिए उनका जागरुक होना बहुत जरूरी है।

कांग्रेस ने की गहन जांच की मांग

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि घटना की तरफ से जो भी जांच की गई है, वह संदिग्ध लग रही है अभी और गहन जांच की जरूरत है। कोई एक व्यक्ति किसी को इतनी निर्दयता से नहीं मार सकता है।

दोषियों को तुरंत पकड़ा जाए: रचना गोविल

साई की रीजनल डायरेक्टर रचना गोविल ने कहा कि इस मामले की जांच कर दोषियों को तुरंत पकड़ना होगा। इससे अन्य लोगों को सबक मिल सके और कोई दोबारा ऐसी हिमाकत न कर सके।

बॉक्स बॉक्स

सिविल सोसाइटी क्राइम अगेंस्ट वूमेन के संयोजक आलोक सिंह के नेतृत्व में राष्ट्रीय राष्ट्रवादी पार्टी के प्रताप चन्द्रा और महिला स्वाभिमान पार्टी सहित तमाम राजनितिक दल का प्रतिनिधिमंडल मोहनलालगंज दरिंदगी की सीबीआई जांच की मांग को लेकर मुख्य मंत्री ज्ञापन दिया। प्रताप चन्द्रा ने बताया कि मोमबत्ती जला जला कर जनता थक गई है। मोमबत्तियां गलती जाती हैं और अपराध बढ़ता जाता है। सबको दलगत राजनीति से उठकर समाज के इन अपराधियों पर लगाम लगाना होगा सिर्फ गिरफ्तारी हो जाने से नहीं होगी। पीडि़ता की क्षतिपूर्ति आखिर कब तक सरकार पीडि़ता को मुआवजा देती रहेगी।