- ताजगंज क्षेत्र का मामला, कर्मचारी ने मालिक पर लगाए गंभीर आरोप

- तीन महीने से वेतन नहीं दिया, नौकरी में थोप रहा अनर्गल शर्त

आगरा। ताजनगरी के एक स्पा सेंटरों में पूर्वोत्तर राज्य की युवती के शोषण का मामला सामने आया है। मालिक तय वेतन देने से मुकर गया। मनमाफिक वेतन के लिए युवती के सामने स्पा ग्राहकों की इच्छा पूरी करने की शर्त रख दी। इससे परेशान होकर युवती गुरुवार को एसएसपी कार्यालय पहुंच गई। स्पा मालिक के खिलाफ शिकायत की है।

ताजगंज के स्पा सेंटर का मामला

मामला ताजगंज क्षेत्र के एक स्पा सेंटर का है। पूर्वोत्तर के राज्य असोम की 24 वर्षीय युवती के मुताबिक स्पा सेंटर मालिक ने कुछ महीने पहले उससे संपर्क किया। अपने यहां आठ हजार रुपये महीने में नौकरी के साथ ही रहने-खाने की मुफ्त व्यवस्था का वादा किया। इस पर वह दूसरी जगह से नौकरी छोड़कर उसके यहां काम करने आ गई। एक महीने बाद स्पा मालिक ने उसे तय वेतन की जगह छह हजार रुपये देने लगा तो उसने विरोध किया।

शर्तो को पूरा करने का बनाने लगा दबाव

स्पा सेंटर मालिक का कहना था कि वह इतने रुपये ही देगा। उसने तय वेतन पर काम करने की कहा तो अनाप-शनाप शर्ते थोपने लगा। उससे कहा कि स्पा सेंटर में ग्राहकों के साथ वह सब करना पड़ेगा जो वह बोलेगा। ग्राहक स्पा के अलावा जो मांग रखेंगे वह पूरी करनी होगी। युवती के मुताबिक उसने मालिक की शर्ते मानने से मना कर दिया। इस पर उसका तीन महीने का वेतन रोक दिया। मालिक दूसरे राज्य की होने के कारण उसे धमकी देने पर उतर आया। स्पा सेंटर की आड़ में चल रहे युवतियों के शोषण के खेल की शिकायत करने पीडि़ता गुरुवार को एसएसपी कार्यालय पहुंची। उसने अपना वेतन दिलाने के साथ ही मालिक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। मामले में ताजगंज थाने को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

100 से ज्यादा पूर्वोत्तर की युवतियां

ताजनगरी में वर्तमान में 90 से ज्यादा छोटे-बड़े स्पा सेंटर हैं। इनमें पूर्वोत्तर राज्यों की 100 से ज्यादा युवतियां काम करती हैं। इनमें बड़े नाम वाले होटल इन युवतियां को अच्छा पैकेज देते हैं। जबकि छोटे स्पा सेंटर अच्छे वेतन का वादा कर यहां नौकरी देने के बाद सौदेबाजी पर उतर आते हैं।

स्पा विशेषज्ञ होने पर जल्दी मिलती है नौकरी

पूर्वोत्तर राज्यों विशेषकरमिजोरम, असोम एवं नागालैंड की युवतियां स्पा विशेषज्ञ होती हैं। यह युवतियां नेचुरल थेरेपी कराने वाले दिल्ली, नोएडा, पुणे एवं बेंगलुरु के इंस्टीट्यूट से डिप्लोमा और सर्टीफिकेट किए होती हैं। इसके चलते उनको अच्छे पैकेज पर नौकरी मिल जाती है। सितारा होटलों में उनका पैकेज 20 से 24 हजार रुपये महीने तक का होता है।

बिना लाइसेंस चल रहे दर्जनों स्पा

ताजनगरी में दर्जनों स्पा सेंटर बिना लाइसेंस के चल रहे हैं। स्पा सेंटर चलाने के लिए आयुर्वेदिक विभाग से लाइसेंस के साथ ही पुलिस से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होता है। सूत्रों की मानें तो 50 प्रतिशत के पास ही अधिकृत लाइसेंस हैं।