-ग्वालटोली में 2.15 करोड़ से बना ओवरहेड टैंक चालू करने के दूसरे दिन ही लीकेज

-जगह से जगह लीकेज से टपकता रहा पानी, हजारों लिटर पानी हो गया बर्बाद

KANPUR@Inext.co.in

KANPUR: शहर में पानी को लेकर लोग त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पानी की बर्बादी पर लगाम नहीं लग पा रही है। दो दिन पहले ही चालू हुआ तिकुनिया पार्क ग्वालटोली ओवरहेड टैंक लीकेज हो गया है। 2.15 करोड़ से बने ओवरहेड टैंक में जगह-जगह लीकेज के कारण दिनभर पानी टपकता रहा। इससे लोगों में जबरदस्त नाराजगी है। जबरदस्त गर्मी और ड्रिकिंग वाटर क्राइसिस के बावजूद अभी तक इस ओवरहेड टैंक से बामुश्किल एक सैकड़ों घरों तक ही वाटर सप्लाई शुरू हो सकी है।

केडीए का प्रोजेक्ट

वीआईपी रोड से जुड़े तिकुनिया पार्क ग्वालटोली में केडीए ने 2.15 करोड़ से ओवरहेड टैंक, दो पम्प हाउस, दो स्टॉफ क्वार्टर बनाने के साथ राइजिंग मेन भी बिछाई है। इस ओवरहेड टैंक से ग्वालटोली, मकबरा, खलासी लाइन, सूटरगंज आसपास मोहल्लों में वाटर सप्लाई की जानी थी। पर 2014 में बनना शुरू हुए इस ओवरहेड टैंक को दो दिन पहले ही चालू किया जा सका। ग्वालटोली में रहने वालों के मुताबिक दोपहर में अचानक ओवरटेक से जगह-जगह लीकेज के कारण तेजी पानी टपकने लगा। लोगों ने ओवरहेड टैंक में घटिया निर्माण सामाग्री के इस्तेमाल का आरोप लगाया है। केडीए एक्सईएन मनोज मिश्रा ने लीकेज की जानकारी से इंकार किया।

प्रोजेक्ट- तिकुनिया पार्क ग्वालटोली ओवरहेड टैंक

क्षमता -700 किलोलीटर

अन्य वर्क- दो पम्प हाउस, स्टाफ क्वार्टर, राइजिंग मेन

प्रोजेक्ट कास्ट- 215.76 लाख

बनना शुरू हुआ- 2014

कम्प्लीट हुआ- 2016

कांट्रैक्टर- मेसर्स प्रभू कंस्ट्रक्शन

डिपार्टमेंट- केडीए

-------------------------------

हेडिग: गंगा बैराज लाइन लीकेज, नहीं मिला 70 एमएलडी पानी

-पाइप लाइन बिछाने में भ्रष्टाचार के कारण लगी लीकेज की झड़ी

KANPUR: पाइप लाइन बिछाने में हुए भ्रष्टाचार का उदाहारण गंगा बैराज लाइन बन गई है। एक महीने में ही पाइप लाइन लीकेज की झड़ी लग गई है। थर्सडे को पाइप लाइन लीकेज के कारण सिटी में वाटर सप्लाई को 70 एमएलडी पानी जलकल को नहीं मिल सका है। जिसके कारण वाटर सप्लाई प्रभावित रही है।

एक महीने में कई बार

गर्मी ब़गने के साथ ही पानी की डिमांड भी बढ़ गई है। गंगा का जलस्तर 356.2 फीट तक गिर जाने के कारण वाटर सप्लाई में जलकल को परेशानी होने लगी। जिसके चलते गंगा में बंधा और 5 ड्रेजर लगाए गए। इसके साथ जेएनएनयूआरएम के अ‌र्न्तगत गंगा बैराज से जलकल मुख्यालय तक बिछाई गई पाइप लाइन चालू कराई गई। पाइप लाइन चालू हुए एक महीना भी नहीं बीता है कि ब्रजेन्द्र स्वरुप पार्क, गंगा बैराज के पास कई बार पाइप लाइन लीकेज हो चुकी है। जिसकी वजह आए दिन गंगा बैराज से जलकल मुख्यालय तक वाटर सप्लाई के लिए पानी नहीं पहुंचता है।

लो प्रेशर में सप्लाई

इसकी वजह से जलकल मुख्यालय से जोनल पम्पिंग स्टेशनों को पानी कम पहुंच रहा है। ओवरहेड टैंक पूरी तरह न भर पाने के कारण लो प्रेशर में वाटर सप्लाई हो रही है। मनीराम बगिया, कुलीबाजार, जनरलगंज, बेगमपुरवा, बाबूपुरवा, किदवई नगर, गोविन्द नगर, फजलगंज, गुमटी, जवाहर नगर, गांधी नगर, आरके नगर, प्रेम नगर आदि मोहल्लों में वाटर सप्लाई प्रभावित रही। जलकल जीएम जवाहर राम ने जलनिगम लीकेज सही बनाना रहा है।