मानकों को ताक पर रख लगाया गया पटाखा बाजार

नहीं लिया सबक तो बिगड़ सकते हैं हालात

आगरा। आगरा की पटाखा मार्केट कहीं फरीदाबाद जैसी घटना का सबब न बन जाए। सिटी में लगाई गई पटाखा मार्केट में नियम कानून को ताक पर रखा गया है। आग बुझाने के लिए पर्याप्त संसाधन भी नहीं हैं।

आगे पटाखे, पीछे आग

कोठी मीना बाजार में सजाए गए पटाखा मार्केट के पीछे रह रहे लोहपीटा लोगों द्वारा आग जलाई जा रही है। आग से उठती चिंगारी कभी भी घटना का सबब न बन जाए।

एक गाड़ी के सहारे मार्केट

कोठी मीना बाजार में फायर ब्रिगेड द्वारा मात्र एक गाड़ी खड़ी कराई गई है। वह भी रात होने के साथ ही चली जाती है। ऐसे में यदि कोई घटना घटित होती है तो इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा।

फिल्मों के नाम पर बिके पटाखे

चेन्नई एक्सप्रेस, कौन बनेगा करोड़पति, धूम और भी कई फिल्मी नाम पर पटाखों की बिक्री हो रही है। वहीं बच्चों को चटर-पटर अधिक पसंद आ रही है।

मानकों का अभाव

कोठी मीना बाजार, आवास विकास और बोदला सहित अन्य एरियाज के पटाखा मार्केट मानकों के हिसाब से नहीं लगाए गए है। आवास से लगभग 50 मीटर की दूरी पर मार्केट होनी चाहिए थी लेकिन यहां दस से बीस मीटर की दूरी पर मार्केट लगाए गए हैं।

आवास विकास खतरे में

आवास विकास कॉलोनी सेक्टर 12 पानी की टंकी रोड पर पटाखों का बाजार सजाया है। उसकी जद में सैकड़ों मकान आते हैं। उसी के पास पुष्पांजलि के अपार्टमेंट बने हैं। इसके बराबर में भावना की मल्टीस्टोरी है, जिसकी दूरी 20 मीटर है, वहीं इसके पीछे सेक्टर 16 के आवास हैं, जिनकी इस बाजार से दूरी लगभग 40 मीटर है। वहीं यही हाल सेक्टर 11 में सजाए गए बाजार का भी है, जिसके चारों ओर घनी बस्ती है।