कंडक्टरों के खिलाफ चलाया जाएगा अभियान

कंडक्टर मुहैया कराएंगे महिला पैसेंजर्स को सीट

आगरा। रोडवेज बसों में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों पर अब पुरुष पैसेंजर्स कब्जा नहीं कर सकेंगे। इसकी जिम्मेदारी कंडक्टर की होगी। रोडवेज विभाग ने इसके लिए निर्देश जारी किए हैं। अवहेलना पर कंडक्टर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बढ़ रहीं थी शिकायतें

रोडवेज बसों में अक्सर महिलाओं को अपने लिए आरक्षित सीट पर बैठने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। इस संबंध में कंडक्टर से शिकायत की जाती है, तो वह अनसुना कर देते हैं। लगातार मिल रही इस प्रकार की शिकायतों पर अंकुश लगाने के लिए रोडवेज ने कंडक्टरों के खिलाफ शिकंजा कसने तैयारी की है। इसके बाद महिला सीटों पर कब्जा करने वाले पैसेंजर्स के खिलाफ भी विभाग अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है।

देना होगा चालान

अब महिला पैसेंजर्स को सीट दिलाने में कंडक्टर आनाकानी करता है तो वह रोडवेज अधिकारी से शिकायत कर सकती हैं। इस पर विभाग द्वारा कंडक्टर पर 1000 रुपये की पेनल्टी लगाई जाएगी। इसके बाद भी कंडक्टर के खिलाफ लगातार शिकायत पर मिलने पर विभागीय कार्रवाई की जा सकती है।

चेकिंग अभियान चलेगा

इस अभियान के तहत बसों की रास्ते में जगह-जगह चेकिंग की जाएगी। बस में महिलाएं खड़ी पाई गई और महिला सीट पर पुरुष बैठे मिले तो, इसका कंडक्टर को जवाब देना होगा।